अपने क्षेत्र की खबरें और विज्ञापन हेतु क्लिक करें । :
THINK LOCALLY ACT GLOBALLY
केवल शैक्षणिक एवं पाठन हेतु
सँस्करण एवं दिनाँक - Saturday 03 Dec, 2022

वित्तीय समाचार बुलेटिन  02.12.2022

t4unews:-वित्तीय समाचार बुलेटिन  02.12.2022


भारतीय बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली द्वारा अग्रेषित
अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ से संबद्ध
 
आरबीआई ने भारतीय बैंकों और अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों (एआईएफआई) की विदेशी शाखाओं/विदेशी सहायक कंपनियों को संरचित वित्तीय उत्पादों सहित वित्तीय उत्पादों से निपटने की अनुमति दी है, जो घरेलू बाजार में इसकी पूर्व स्वीकृति के बिना उपलब्ध नहीं हैं या इसकी अनुमति नहीं है। उपरोक्त छूट भारतीय बैंकों और एआईएफआई पर लागू होती है जो विदेशी न्यायालयों में और गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) सहित भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (आईएफएससी) में काम कर रहे हैं।
-व्यवसाय लाइन

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर के अनुसार, यूरोपीय बैंकों के घरेलू नियामक द्वारा वित्तीय अवसंरचना संस्थाओं के विनियमन और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के नियंत्रण को बनाए रखने का एक प्रयास भारत में नियामक संरचना में एक दुर्भाग्यपूर्ण हस्तक्षेप है।
-व्यवसाय लाइन

 

 

आरबीआई ने बैंकों को सरकार के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) से जुड़े खातों में धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के प्रति आगाह किया है और उनसे अपनी सतर्कता बढ़ाने और अधिक कड़ी जांच करने को कहा है। हाल ही में बैंकरों के साथ हुई बैठक में बैंकिंग नियामक ने इस मुद्दे को उठाया था।
-इकोनॉमिक टाइम्स

आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) को वित्तीय रूप से मजबूत और अच्छी तरह से प्रबंधित (एफएसडब्ल्यूएम) मानने के लिए मानदंडों में संशोधन किया है। पिछले 2 वित्तीय वर्षों के दौरान विनियामक निर्देशों/दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण यूसीबी पर कोई मौद्रिक जुर्माना नहीं लगाया जाना चाहिए, यह मानदंड पूरा करना कठिन हो सकता है, क्योंकि आरबीआई ने पिछले कुछ वर्षों में इनमें से कई बैंकों पर जुर्माना लगाया है। वर्षों का।
-व्यवसाय लाइन

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) ने बैंक ऑफ इंडिया में कॉर्नर रूम में रहने के लिए एक उपयुक्त उम्मीदवार की तलाश शुरू कर दी है। बोर्ड ने बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सरकार ने जनवरी 2020 में अतनु कुमार दास को पदभार ग्रहण करने की तारीख से 3 साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया था।
-व्यवसाय लाइन

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 30 नवंबर के अपने आदेश में पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं द्वारा अपने बैंक खातों से निकासी पर आरबीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा।
-इकोनॉमिक टाइम्स

 

 

आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंकों ने एमसीएलआर पर आधारित उधार दर में वृद्धि की है। वृद्धि की दरें 1 दिसंबर, 2022 से प्रभावी होंगी। सभी कार्यकालों के लिए, आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में 10 आधार अंकों की वृद्धि की है (100 बीपीएस 1% के बराबर है)। पंजाब नेशनल बैंक ने 5 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है और बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर को एमसीएलआर कार्यकाल में 25 बीपीएस तक बढ़ा दिया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (टीएमबी) ने बुधवार को कहा कि उसे आरबीआई द्वारा बैंकिंग नियामक की ओर से सरकारी व्यवसाय करने के लिए अधिकृत किया गया है। TMB को सरकारी एजेंसी व्यवसाय करने के लिए RBI के 'एजेंसी बैंक' के रूप में नियुक्त करने के लिए मुंबई में बैंक और RBI द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
-व्यवसाय लाइन

बैंक ने एक बयान में कहा कि सिटी यूनियन बैंक (सीयूबी) ने कहा है कि जीएसटी परिषद के तत्वावधान में जीएसटी नेटवर्क ने सीयूबी को जीएसटी का भुगतान करने के लिए उपलब्ध बैंकों में से एक के रूप में शामिल किया है।
-व्यवसाय लाइन

कई बैंकरों ने कहा कि अंतर-बैंक और संस्थागत लेनदेन के लिए एक आधिकारिक डिजिटल रुपये का उपयोग करने के लिए भारत की पायलट परियोजना में एक महीना, हितधारकों को कोई लाभ नहीं दिख रहा है। सात बैंकरों ने रॉयटर्स को बताया कि आरबीआई के ई-रुपये का उपयोग इंटरनेट-आधारित बैंकिंग के समान ही था जिससे उपयोगकर्ता पहले से ही संतुष्ट थे। आरबीआई ने ई-रुपया को मूल रूप से नकदी के डिजिटल विकल्प के रूप में तैयार किया है - एक ब्लॉकचेन डिस्ट्रीब्यूटेड-लेज़र तकनीक का उपयोग करके, कुछ हद तक गुमनाम और उपभोक्ताओं और खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक। लेकिन प्रारंभिक परीक्षण में बैंक एक दूसरे के साथ निपटान के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं - बैंकरों के अनुसार, कोई विशेष लाभ नहीं हुआ।
-इकोनॉमिक टाइम्स

 

आरबीआई ने यस बैंक की 9.99% शेयर पूंजी के प्रत्येक द्वारा नियोजित अधिग्रहण के संबंध में वैश्विक निजी इक्विटी निवेशकों कार्लाइल और एडवेंट इंटरनेशनल से संबद्ध निधियों को सशर्त स्वीकृति जारी की है।
-बिजनेस स्टैंडर्ड

शीर्ष 10 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण भारत के सकल घरेलू उत्पाद के 37% के बराबर है, आज जारी बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 रिपोर्ट दिखाता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "शीर्ष 10 कंपनियों का कुल मूल्य 72.0 लाख करोड़ ($ 872 बिलियन) पर स्थिर रहा, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद के 37% और 2022 बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 के कुल मूल्य के 31% के बराबर है।" 17.25 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली RIL भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है, इसके बाद TCS, HDFC बैंक, इंफोसिस, ICICI बैंक, भारती एयरटेल, HDFC, ITC, अदानी टोटल गैस और अदानी एंटरप्राइजेज हैं।
-इकोनॉमिक टाइम्स

बिजली बचत करने वाला Room Heater | How to Make Room Heater

आज की प्रमुख खबरें : 2 दिसंबर 2022
 

1. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्य फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी और डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के उपयोग को बढ़ावा देना है।

2. केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने जी-20 बैठकों से पहले डोनर, पर्यटन, संस्कृति के वरिष्ठ अधिकारियों और सभी 8 पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्य सचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

3. राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) ने खुलासा किया है कि 2010 और 2021 के बीच देश की एचआईवी संक्रमण की वार्षिक दर में 46 प्रतिशत की गिरावट आई है जबकि वैश्विक औसत 32 प्रतिशत है।

4. अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने कम्युनिटी इनोवेटर फेलोशिप (सीआईएफ) के लिए आवेदन शुरू करने की घोषणा की है।

5. केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह ने सदर अस्पताल, आरा, भोजपुर जिला बिहार में 'डॉक्टर आपके द्वार' मोबाइल हेल्थ क्लीनिक का उद्घाटन किया।

6. झारखंड उच्च न्यायालय ने कहा, 15 वर्ष या उससे अधिक आयु की मुस्लिम लड़कियों को अपने अभिभावकों के हस्तक्षेप के बिना अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने की स्वतंत्रता है।

7. बीजेपी को 2021-22 में चंदे के तौर पर 614.53 करोड़ रुपये मिले, कांग्रेस को 95.46 करोड़ रुपये: चुनाव आयोग की रिपोर्ट।

8. असम सरकार जल्द ही एक योजना शुरू करेगी, जिसके तहत राज्य में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को 10 मासिक किश्तों में 10,000 रुपये का वार्षिक वजीफा प्रदान किया जाएगा, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा।

9. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की राज्य सरकारों को 2026 के अंत तक डीजल ऑटो को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्देश दिया है।

10. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने तमिलनाडु के पेरम्बलुर जिले के एरैयूर में एक औद्योगिक पार्क का उद्घाटन किया।

11. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 3 दिसंबर को पश्चिम बंगाल में भाजपा के शुभेंदु अधिकारी के आवास के पास टीएमसी को एक रैली आयोजित करने की अनुमति दी। अधिकारी ने अपने निवास से लगभग 100 मीटर की दूरी पर रैली के लिए दी गई अनुमति को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया।

12. सांडों को वश में करने के खेल की अनुमति देने वाले कानून को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से पूछा कि सांडों की देशी नस्ल के संरक्षण के लिए जल्लीकट्टू कैसे आवश्यक था। खेल पोंगल फसल उत्सव के हिस्से के रूप में खेला जाता है।

13. IAS अधिकारी संजय कुमार ने दिल्ली के शास्त्री भवन में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला।

 क्राइम रिपोर्ट 
1. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के रांची में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की 82 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है।

2. जल शक्ति मंत्रालय के ट्विटर हैंडल को गुरुवार तड़के संक्षिप्त रूप से हैक कर लिया गया और कथित तौर पर 80 ट्वीट किए गए। क्रिप्टो वॉलेट सुई वॉलेट को बढ़ावा देने वाला एक ट्वीट सबसे पहले मंत्रालय के अकाउंट से सुबह 5:38 बजे पोस्ट किया गया था। खाते की प्रोफ़ाइल तस्वीर भी भारतीय ध्वज से सुई के लोगो में बदल दी गई थी। सरकारी अधिकारियों द्वारा जांच शुरू की गई है।

3. कुरनूल जिले में आंध्र प्रदेश के श्रम मंत्री गुम्मनूर जयराम की 30.83 एकड़ जमीन को आयकर विभाग ने 'बेनामी' संपत्ति होने के आरोप में कुर्क कर लिया है।

4. बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के समक्ष लंबित अपनी डिस्चार्ज याचिका वापस ले ली है।

वित्तीय  

यूएसडी ₹81.17
 जीबीपी ₹99.49

बीएसई सेंसेक्स
 63,284.19 +184.54 (0.29%)  

 निफ्टी 18,812.50 +54.15 (0.29%)  

1. 2022-23 की दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी 6.3% बढ़ी।

2. सरकार ने गुरुवार को दोहराया कि वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत गैर-निवारणीय प्राकृतिक जोखिमों के कारण फसल के नुकसान के खिलाफ व्यापक बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

3. भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के वर्गीकरण के लिए चार स्तरीय नियामक ढांचे की घोषणा की। ₹100 करोड़ तक की जमा राशि वाले यूसीबी को टीयर 1 में वर्गीकृत किया गया था, जबकि टीयर 2 में ₹100 करोड़ से अधिक और ₹1,000 करोड़ तक की जमा राशि वाले यूसीबी शामिल हैं। टियर 3 में ₹1,000 करोड़ से अधिक और ₹10,000 करोड़ तक की जमा राशि वाले बैंक शामिल होंगे।

4. एचएसबीसी दुनिया भर में कम से कम 200 वरिष्ठ संचालन प्रबंधकों को काट रहा है क्योंकि यह अपने प्रबंधन रैंक को सुव्यवस्थित करने और लागत कम करने का प्रयास करता है।

5. टर्टलफिन, भारत का अग्रणी इंश्योरटेक प्लेटफॉर्म, ने भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक येस बैंक के साथ साझेदारी की है, ताकि एक व्यापक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म EasyNsure बनाया जा सके।

मनोरंजन

1. केंद्र ने एफएम रेडियो चैनलों को शराब, ड्रग्स, हथियार, गैंगस्टर और बंदूक संस्कृति का महिमामंडन करने वाले गाने या प्रसारण सामग्री नहीं चलाने के लिए कहा है।

2. मध्य प्रदेश: भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने के अवसर पर खजुराहो समूह के स्मारकों और ऐतिहासिक ग्वालियर किले को जी20 लोगो से रोशन किया गया।

DEFENCE
1. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि भारत किसी भी देश के साथ सैन्य अभ्यास करने के लिए स्वतंत्र है।

2. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अगले महीने की पहली तारीख को वासेनार व्यवस्था की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। वासेनार व्यवस्था एक बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्था है जिसमें सदस्य देश पारंपरिक हथियारों के हस्तांतरण जैसे विभिन्न मुद्दों पर सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं।

3. भारत 2022 में 58वां बीएसएफ स्थापना दिवस (1 दिसंबर) मनाएगा। यह पहली बार है कि भारत की रक्षा की पहली पंक्ति का स्थापना दिवस परेड पंजाब में और दूसरी बार राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 58वीं स्थापना दिवस परेड चार दिसंबर को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय परिसर में होगी।

4. उत्तराखंड में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'युद्ध अभ्यास' के 18वें संस्करण के दौरान 11वें एयरबोर्न डिवीजन के चार अमेरिकी सेना अधिकारियों को भारत की दूसरी सबसे ऊंची हिमालयी चोटी नंदा देवी पर पदोन्नत किया गया था। कैप्टन सेरुति, लेफ्टिनेंट रसेल, लेफ्टिनेंट ब्राउन और लेफ्टिनेंट हैक युध अभ्यास अभ्यास के दौरान हिमालय में पदोन्नत होने वाले पहले चार अमेरिकी सेना अधिकारी बने।

 अंतर्राष्ट्रीय समाचार 
1. भारत ने गुरुवार को औपचारिक रूप से एक वर्ष की अवधि के लिए जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की। 20 का समूह दुनिया की उन्नत और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ का एक प्रमुख मंच है, जो हर साल वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिलता है।

2. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज राष्ट्रपति पद पर होंगी।

3. जर्मनी के विदेश मंत्री 5 और 6 दिसंबर को भारत का आधिकारिक दौरा करेंगे।

4. भारत द्वारा विकसित COVID के लिए दुनिया के पहले इंट्रा-नेजल वैक्सीन को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से मंजूरी मिल गई है।

5. बांग्लादेश में नवनियुक्त भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात की, इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में आतंकवाद को रोकने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

विश्व समाचार 

1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मिलिट्री गार्ड ऑफ ऑनर देकर बधाई दी।

2. चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का 30 नवंबर को निधन हो गया। पूर्व चीनी राष्ट्रपति जियांग जेमिन की स्मृति सभा 6 दिसंबर को बीजिंग में आयोजित की जाएगी।

3. यूनाइटेड किंगडम एलोन मस्क के स्टारलिंक सिस्टम का उपयोग करके दूरस्थ क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करने के लिए कम पृथ्वी की कक्षा वाले उपग्रहों का परीक्षण करेगा।

4. दक्षिण कोरिया की मीना सू चोई को 29 नवंबर को कोव मनीला, ओकाडा होटल, पैरानाक सिटी में पेजेंट की राज्याभिषेक की रात के दौरान मिस अर्थ 2022 का ताज पहनाया गया।

 
 खेल 
1. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी विकलांग एथलीटों के लिए डोपिंग रोधी शिक्षा और प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुक्रवार को एक समावेशन सम्मेलन की मेजबानी करेगी।

2. 277 विदेशी खिलाड़ियों सहित 991 क्रिकेटरों ने आगामी आईपीएल नीलामी के लिए 87 उपलब्ध स्थानों को भरने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड, 786 अनकैप्ड और 20 एसोसिएट खिलाड़ी शामिल हैं। नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी।

3. फीफा विश्व कप 2022 के परिणाम

1 दिसंबर 2022

पोलैंड बनाम अर्जेंटीना
0 - 2 गोल

सऊदी अरब - मेक्सिको
1 - 2 गोल

क्रोएशिया बनाम बेल्जियम
0 - 0 प्रत्येक।

कनाडा बनाम मोरक्को
1 - 2

कोस्टा रिका बनाम जर्मनी
2 - 4

जापान बनाम स्पेन
2 - 1

4. फीफा ने घोषणा की है कि फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट पुरुषों के विश्व कप मैच में रेफरी करने वाली पहली महिला होंगी।

============================

महाराष्ट्र : मुंबई,
नागपुर (शीतकालीन)

फ्रॉम: 1 मई 1960 जिला: 36
राज्यपाल : भगत सिंह कोश्यारी
सीएम: एकनाथ शिंदे

????सोना ₹ 54,760 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

???? चांदी ₹ 63,600 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹106। 31/लीटर
⛽डीजल ₹94.27/लीटर ⛽
      सीएनजी ₹ 89.50/लीटर
       एलपीजी : ₹ ₹ 1,053/14.2 किग्रा

भारत के बारे में तथ्य 

भोपाल आपदा, जिसे भोपाल गैस त्रासदी भी कहा जाता है, 2-3 दिसंबर 1984 की रात को भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) कीटनाशक संयंत्र में गैस रिसाव की घटना थी। इसे दुनिया की सबसे खराब औद्योगिक आपदाओं में से एक माना जाता है। 500,000 से अधिक लोग मिथाइल आइसोसाइनेट (एमआईसी) गैस के संपर्क में आए थे। अत्यधिक जहरीले पदार्थ ने संयंत्र के पास स्थित छोटे शहरों में और उसके आसपास अपना रास्ता बना लिया।

 आज का विचार  

क्रोध आपको छोटा बनाता है, जबकि क्षमा आपको जो आप थे उससे आगे बढ़ने के लिए मजबूर करती है।

यह आपको अंधेरे पक्ष की ओर ले जाएगा और जो आपको क्रोधित करता है वह आप पर विजय प्राप्त करता है।

  एक शब्द प्रतिस्थापन  

नौकरशाही - अधिकारियों द्वारा सरकार।


 ❓ क्यों  

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

ऐसा इसलिए है क्योंकि जिन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, वे आपके पेट को कम अम्लीय बनाकर पीएच स्तर को बिगाड़ सकते हैं। फल खाने के बाद पानी पीने से बचें या परहेज करें क्योंकि यह पेट में अवशोषण और पाचन प्रक्रिया को बाधित करता है जिससे एसिडिटी होती है।

 
 यह कैसे काम करता है ⁉️  
लाइम स्टोन कैसे बनता है।

चूना पत्थर, तलछटी चट्टान मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) से बनी होती है, जो आमतौर पर केल्साइट या अर्गोनाइट के रूप में होती है। इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम कार्बोनेट (डोलोमाइट) भी हो सकता है; मामूली घटक भी आमतौर पर मौजूद होते हैं जिनमें मिट्टी, लौह कार्बोनेट, फेल्डस्पार, पाइराइट और क्वार्ट्ज शामिल हैं।

यह चट्टान के छोटे-छोटे टुकड़ों की परतों और पत्थरों को आपस में जोर से दबाने से बनता है। पत्थर गीले क्षेत्रों में बनता है जिसका अर्थ है कि इसमें पानी में रहने वाले जीवों के गोले और अपशिष्ट पदार्थ भी होंगे।

जले हुए चूने को हाइड्रेटेड चूना प्रदान करने के लिए पानी से उपचारित किया जा सकता है जो कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड [Ca(OH)2] या कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड [Mg(OH)2] का मिश्रण है। इस उत्पाद को जलयोजित चूना, बुझा हुआ चूना या बिल्डर्स चूना कहा जाता है। एक्वाकल्चर में जला हुआ और हाइड्रेटेड चूना दोनों का उपयोग किया जाता है।

जीके टुडे  

किलिमंजारो न केवल अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी है, बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची मुक्त खड़ी चोटी भी है। उहुरू पॉइंट नाम का शिखर समुद्र तल से 5,895 मीटर (19,341 फीट) ऊपर है।

 

प्रदूषण और इसके खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। यह दिन भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है और इसे सबसे बड़ी औद्योगिक आपदाओं में से एक माना जाता है।

2 दिसंबर - विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस

यह 2 दिसंबर को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य मुख्य रूप से भारत में बच्चों और महिलाओं के बीच तकनीकी कौशल के विकास को प्रोत्साहित करना है।
  आज का जन्म  

बोम्मिरेड्डी नागी रेड्डी (2 दिसंबर 1912 - 25 फरवरी 2004 मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में एक भारतीय फिल्म निर्माता और निर्देशक थे। उन्होंने चेन्नई में विजया वाहिनी स्टूडियो की स्थापना की, जो उस समय एशिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो था। उनके बड़े भाई के रूप में (जो एक निर्देशक भी थे) ) के समान आद्याक्षर थे और उन्हें बी.एन. रेड्डी के नाम से जाना जाता था, नागी रेड्डी को लोकप्रिय रूप से बी. नागी रेड्डी के नाम से जाना जाता था। रेड्डी ने 1960-61 और 1962-63 में दो बार फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उन्हें दादा साहब से सम्मानित किया गया था। फाल्के पुरस्कार वर्ष 1986 में।

 मुहावरे और वाक्यांश 
           "किसी का दिल बहलाओ"

अर्थ: खुल्लमखुल्ला व्यक्त करना।

उदाहरण : यदि आप अपने आस-पास की हर चीज से बहुत विचलित हैं तो मैं आपसे अपने दिल की बात नहीं कह सकता।

  समानार्थी और विलोम 
                          विनम्र

समानार्थी शब्द - आज्ञाकारी , आज्ञाकारी

विलोम: हठी, जिद्दी

वैदिक ज्ञान    
 

वेदों के अनुसार ऋषि कौन हैं?

ऋषि एक निपुण और प्रबुद्ध व्यक्ति के लिए एक शब्द है। वे विभिन्न हिंदू वैदिक ग्रंथों में उल्लेख पाते हैं। माना जाता है कि ऋषियों ने वेदों की रचना की थी।

भारतीय पौराणिक कथाओं में सप्तऋषि (सात ऋषियों) का अधिक महत्व है। उन्होंने अपनी योगशक्ति और तपस्या के बल पर दीर्घ आयु प्राप्त की है। हालांकि उन्हें विभिन्न साहित्यों में अलग-अलग नामों से सूचीबद्ध किया गया है, वे वैदिक भूमि के सबसे शक्तिशाली संत हैं। वे भगवान ब्रह्मा (निर्माता) के दिमाग से पैदा हुए पुत्र हैं। अन्य प्रतिनिधित्व भगवान विष्णु (संरक्षक) और भगवान शिव (विध्वंसक) हैं। सप्तऋषि का जीवन मन्वंतर (306,720,000 पृथ्वी वर्ष) के रूप में जाना जाता है, जो उनके पिता ब्रह्मा के प्रतिनिधि के रूप में सेवा करते हैं।

सप्तर्षि हैं:

कश्यप, अत्रि, वशिष्ठ, विश्वामित्र, गौतम, जमदग्नि और भारद्वाज।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

पानी कब पियें

बेहतर पाचन के लिए हमेशा सुबह ज्यादा और रात में कम पानी पिएं।

शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय रीवा मे ईको क्लब द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

शहर के शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय मे दिनांक 02 दिसम्बर 2022 को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का आयोजन किया गया । उक्त कार्यक्रम मे मुख्यअतिथि के रुप मे मध्यप्रदेश पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण विभाग रीवा संभाग के वैज्ञानिक डॉ. अशोक तिवारी उपस्थित रहे, विशिष्ट अतिथि के रुप मे श्री राम नारायण चतुर्वेदी एडीएम उपस्थित रहे, कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. आरती सक्सेना ने की । कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के स्वागत से की गई । जिसके उपरांत ईको क्लब के प्रभारी डॉ. विवेक वर्मा ने छात्रों को प्रदूषण के नियंत्रण से संबंधित जानकारी छात्रों को प्रदान की एवं प्रदूषण से होने वाले नुकसान के बारे मे छात्रों को अवगत कराया। इसके उपरांत महाविद्यालय की प्रचार्य डॉ. आरती सक्सेना ने छात्रों को बताया कि आप सभी विज्ञान के छात्र है और आप सभी की प्रदूषण को रोकने की जिम्मेदारी निर्धारित है, आप सभी सदैव सजग रहे और अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ रखें जितना कम से कम हो सके प्रदूषण फैलायें। इसके उपरांत मुख्य अतिथि के रुप मे उपस्थित डॉ. डॉ. अशोक तिवारी ने छात्रों को प्रदूषण से होने वाली समस्याओं के बारे मे छात्रों को बताया साथ ही प्रदूषण को कैसे कम कर सकते है उसके उपाय भी छात्रों को बतायें। इसके उपरांत विशिष्ट अतिथि के रुप मे उपस्थित राम नारायण चतुर्वेदी ने छात्रों को बताया कि यदि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम सभी सुरक्षित रहेंगे यदि पर्यावरण को नुकसान होगा तो हमारे स्वास्थ्य पर भी असर पडेगा। कार्यक्रम के अंत मे महाविद्यालय के अतिथि विद्वान डॉ. संजय तिवारी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम ईको क्लब प्रभारी डॉ. विवेक वर्मा के संयोजन मे पूर्ण हुआ एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ. संजय तिवारी ने किया । कार्यक्रम मे मुख्य रुप से डॉ. अशोक मिश्रा, डॉ. देवेन्द्र शर्मा, डॉ. प्रियंका पटेल , आकाश वर्मा, राहुल वर्मा एवं भारी संख्या मे छात्र छात्रा उपस्थित रहें। 

Read More

वित्तीय समाचार बुलेटिन   28.11.2022

वित्तीय समाचार बुलेटिन   28.11.2022


भारतीय बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली द्वारा अग्रेषित
अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ से संबद्ध

 
आईडीबीआई बैंक अपनी रणनीतिक बिक्री के बाद एक 'भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक' के रूप में काम करना जारी रखेगा और निजीकरण के बाद बैंक में सरकार की शेष 15% हिस्सेदारी को 'सार्वजनिक शेयरधारिता' माना जाएगा, वित्त मंत्रालय ने आज कहा। एक विस्तारित अवधि में न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) हासिल करने के लिए नए मालिक के लिए एक 'उपयुक्त व्यवस्था' पर विचार किया जा रहा है और विजेता बोली लगाने वाले के पास आईडीबीआई बैंक की सहायक कंपनियों के कॉर्पोरेट पुनर्गठन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने RBI से आग्रह किया है कि वह पहले के 50 आधार अंकों से मौद्रिक सख्ती को कम करे, विशेष रूप से वैश्विक अनिश्चितताओं से निकलने वाली घरेलू वृद्धि को देखते हुए। सीआईआई ने केंद्रीय बैंक को आगामी मौद्रिक नीति की अपेक्षाओं के तहत इसकी जानकारी दी है।
-व्यवसाय लाइन Businessline

Eduteck ka testimonial ab dikhne Laga hai एडुटेक का टेस्टिमोनियल अब दिखने लगा है।                                     
बच्चों को उच्च शिक्षा में कोचिंग दिलाने के लिए हमेशा चिंता बनी रहती है ।खासकर गर्ल्स कैंडिडेट के लिए। अगर वह खूबसूरत, स्मार्ट और गुड लुकिंग है .....बेबी ब्यूटीफुल है... स्कूटी वाली है .... फुर्र से चल जाती है .....तो उसे कोचिंग आदि भेजने से पहले अभिभावक को बहुत सारी चिंता बनी रहती है कि ..........घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही रस्ते में कहीं .........
अब ऑनलाइन विश्व स्तर का कोर्स eduteck है ना पास में....
 चिंता ना करें।      

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की सदस्य आशिमा गोयल के अनुसार, जबकि ब्याज दर महामारी के निचले स्तर से ऊपर गई है, यह उतनी अधिक नहीं है। उन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियों को ठीक होने देने के लिए यह पर्याप्त है।
-व्यवसाय लाइन Businessline

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने कहा कि जब तक जोखिमों को समझा जाता है और उचित मूल्य निर्धारित किया जाता है, तब तक देश में ऋण वृद्धि को बनाए रखने के लिए बैंकिंग प्रणाली के लिए कोई चुनौती नहीं है।
-व्यवसाय लाइन Businessline

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय इक्विटी के लिए अपनी पसंद को फिर से खोज लिया है, आक्रामक दर वृद्धि के अंत की उम्मीद पर नवंबर में ₹31,630 करोड़ का शुद्ध निवेश किया है, और समग्र व्यापक आर्थिक रुझानों के बारे में सकारात्मकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगस्त और सितंबर में शुद्ध बिकवाली के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के आगे प्रमुख विक्रेता बनने की संभावना नहीं है।


-व्यवसाय लाइन Businessline
 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने वर्चुअल का बहिष्कार करने का फैसला किया है
28 नवंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट पूर्व परामर्श, बोलने के लिए उचित समय के साथ भौतिक बैठक की मांग। बजट पूर्व परामर्श एक वार्षिक अभ्यास है जिसके तहत विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि सुझाव देते हैं और बजट के माध्यम से संबोधित करने की मांग करते हैं। शुक्रवार को जारी एक पत्र में फोरम ने कहा, "25 नवंबर, 2022 के आपके ईमेल के संदर्भ में, यह स्पष्ट करता है कि प्रत्येक केंद्रीय ट्रेड यूनियन को 3 मिनट के लिए बोलने की अनुमति दी जाएगी। यह एक मजाक है और हम ऐसा करने से इनकार करते हैं।" इतने सस्ते मजाक का हिस्सा। हम 28 नवंबर, 2022 को प्रस्तावित वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा नहीं लेंगे।" फोरम बनाने वाले 10 ट्रेड यूनियन हैं इंटक, एटक, टीयूसीसी, सेवा, एचएमएस, सीटू, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ, एआईयूटीयूसी और यूटीयूसी।
-बिजनेस टुडे Businesstoday

Russia के Su-25 एयरक्राफ्ट का विध्वंसक हमला, Su-25 ने यूक्रेनी ठिकानों पर Missile दागी

शीर्ष 10 मूल्यवान फर्मों में से 9 ने पिछले सप्ताह बाजार मूल्यांकन में 79,798.3 करोड़ रुपये जोड़े। पिछले सप्ताह में, बीएसई सेंसेक्स 630.16 अंक या 1% चढ़ गया। आईसीआईसीआई बैंक का एमकैप 6,463.34 करोड़ रुपये बढ़कर 6,48,362.25 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। SBI का mcap 4,283.81 करोड़ रुपये बढ़कर 5,42,125.54 करोड़ रुपये और HDFC का 2,674.47 करोड़ रुपये बढ़कर 4,87,908.63 करोड़ रुपये हो गया। एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 2,034.73 करोड़ रुपये बढ़कर 9,01,523.93 करोड़ रुपये हो गया। आरआईएल सबसे मूल्यवान फर्मों की रैंकिंग में चार्ट का नेतृत्व कर रहा था, इसके बाद टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, एसबीआई, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और अदानी एंटरप्राइजेज थे।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

दिव्य दरबार | बागेश्वर धाम सरकार | अशोकनगर - Shrimad Bhagwat Katha-Bageshwar Dham Sarkar

शासन की योजनाओं में जन सहभगिता बढ़ाने का प्रयास करें
जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री नायडू

जबलपुर,मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी आर नायडू का रविवार को जबलपुर आगमन हुआ।
इस दौरान श्री नायडू ने पाटन में जन अभियान परिषद के मेन्टर्स, नवांकुर संस्थाओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की
बैठक में कहा कि जन अभियान परिषद स्वयं सेवी संस्थाओं, सामुदायिक नेतृत्व पाठ्यक्रम के छात्रों एवं सामजिक
कार्यकर्ताओं के माध्यम से शासन की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने और अधिक से अधिक जन सहभगिता
बढ़ाने का कार्य करें।
श्री नायडू ने कहा कि परिषद का मुख्य कार्य विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वयं सेवी संगठनों एवं
प्रस्फुटन समितयों के साथ ऐसे व्यक्ति जो सामजिक कार्य मे रुचि रखते हैं, उन्हें एक प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराने के
साथ ही उनके सशक्तिकरण एवं क्षमता वृद्धि का है।
बैठक में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक प्रदीप तिवारी ने जबलपुर जिले में परिषद द्वारा किये
जा रहे कार्यो की जानकारी दी। बैठक में विकास खंड समन्वयक नूपुर खरे, सभी मेन्टर्स , नवांकुर संस्थाओं एवं
नगर विकास प्रस्फुटन समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Read More

Talking financial news for today by think4unitynews


t4unews: Talking financial news for today by think4unitynews

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कोविड-19 से पहले के स्तर को पार कर गया है और वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही के अंत में 4 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2022 में क्रेडिट कार्ड के तहत कुल बकाया 27.2% बढ़कर ₹1,67,179 करोड़ तक पहुंच गया, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह ₹1,31,461 करोड़ था।

-बिजनेस लाइन Businessline


एक शीर्ष अधिकारी ने आज कहा कि एचडीएफसी बैंक को उम्मीद है कि एचडीएफसी बैंक अगले साल सितंबर तक खुद में विलय कर लेगा।
शेयरधारक की मंजूरी लेने के लिए शुक्रवार को बैठक हुई, जिसे भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में 40 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के सबसे बड़े विलय के रूप में देखा जा रहा है।
-बिजनेस स्टैंडर्डBusinessstandered

एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने आरबीआई को कैजाद भरूचा को उप प्रबंध निदेशक के रूप में फिर से नामित करने और 3 साल के लिए कार्यकारी निदेशक के रूप में भावेश झवेरी की पदोन्नति की सिफारिश की है। भरूचा वर्तमान में कार्यकारी निदेशक हैं
(पूर्णकालिक निदेशक) और झवेरी समूह एचडीएफसी बैंक के संचालन, नकदी प्रबंधन और एटीएम उत्पाद के प्रमुख हैं।
-व्यवसाय लाइन businessline

ऐक्सिस बैंक ने इस अटकल को खारिज कर दिया है कि उसे पूंजी जुटानी पड़ सकती है, भले ही वह ग्रामीण भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करता है और अपने मध्यम और छोटे पैमाने के उद्यमों को उधार देता है। यह भारत बैंकिंग, बैंक पर ध्यान केंद्रित करने के साथ छोटे शहरों में जमा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने डिजिटल का लाभ उठाएगा
विश्लेषकों को बताया। एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक अमिताभ चौधरी ने कहा, "पूंजी की स्थिति भविष्य की विकास संभावनाओं को वित्तपोषित करने के लिए आत्मनिर्भर बनी हुई है और इसने पर्याप्त बैलेंसशीट बफ़र बनाए हैं।"
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज 466.51 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर को जमानत दे दी। कपूर को संघीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था
2020 में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA)।
-मनीकंट्रोल.कॉम -Moneycontrol.com

बीमा नियामक आईआरडीएआई ने आज फेयरफैक्स समर्थित गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड को स्टॉक एक्सचेंजों, बीएसई, एनएसई पर लिस्टिंग के लिए अंतिम मंजूरी दे दी। गोडिजिट जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड ने अगस्त में आईपीओ के माध्यम से धन जुटाने के लिए सेबी के साथ प्रारंभिक कागजात दाखिल किए थे।
-मनीकंट्रोल.कॉम -Moneycontrol.com


किटी में वृद्धि के लगातार दूसरे सप्ताह में, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 18 नवंबर को समाप्त सप्ताह के लिए 2.537 अरब डॉलर बढ़कर 547.252 अरब डॉलर हो गया है, आरबीआई ने आज कहा। पिछले रिपोर्टिंग सप्ताह में, कुल किटी अगस्त 2021 के बाद से उच्चतम साप्ताहिक वृद्धि में 14.721 बिलियन डॉलर बढ़कर 544.715 बिलियन डॉलर हो गई थी।
-बिजनेस स्टैंडर्डम्युचुअल फंडों को रिकॉर्ड की घोषणा के बाद सात कार्य दिवसों में यूनिट-धारकों को लाभांश का भुगतान करना होगा
दिनांक। सेबी ने आज जारी एक सर्कुलर में कहा कि लाभांश भुगतान पर सार्वजनिक नोटिस जारी होने की तारीख से रिकॉर्ड तिथि दो कार्य दिवस होगी। 

-बिजनेस लाइन Businessline

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक शेयरों में एक रैली ने उनमें से 5 को 2021 में तीन की तुलना में इस साल शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान भारतीय उधारदाताओं में शामिल किया है। एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शीर्ष 10 में हैं। एसबीआई रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत का तीसरा सबसे मूल्यवान बैंक है।
5.44 लाख करोड़ रुपये, BoBanks 88,120 करोड़ रुपये के साथ सातवें, केनरा बैंक (59,557 करोड़ रुपये) आठवें, PNB (55,935 करोड़ रुपये) नौवें और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (53,721 करोड़ रुपये) 10वें स्थान पर है। 2021 के अंत में, SBI, BoB और PNB शीर्ष 10 में थे।
-Moneycontrol.com

USD / INR 81.69
सेंसेक्स 62293.64 (+20.96)
बीएसई बैंकेक्स 49016.99(-161.75)

MP Live News | CM Shivraj Singh Chouhan | Rahul Gandhi। Bharat Jodo Yatra।Congress । BJP | MP News

Read More

talking financial news 

t4unews:- talk

ing financial news 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भगवंत किशनराव कराड ने आज कहा कि अलग-अलग बैंकों के बोर्ड उन खातों पर जुर्माना माफ करने का फैसला कर सकते हैं, जो न्यूनतम संतुलन नहीं रखते हैं। कराड ने यहां संवाददाताओं से कहा, "बैंक स्वतंत्र निकाय हैं। उनके बोर्ड हैं जो जुर्माना माफ करने का फैसला ले सकते हैं।"
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes
बैंकों, स्थानीय पूंजी बाजार और गिफ्ट सिटी जैसे वित्तीय केंद्रों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी
एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि 111 ट्रिलियन डॉलर की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को लागू किया जाना है। कॉरपोरेट उत्तोलन में कमी और डेटा एनालिटिक्स सहित सूचना की बेहतर गुणवत्ता के साथ-साथ बैंकों के हामीदारी मानकों में सुधार बैंकों को अच्छी स्थिति में रखता है क्योंकि वे भारत को $ 40 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक भूमिका निभाते हैं, खार ने कहा।-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

काशी में गंगा से शुरू होगी विश्व की सबसे लम्बी river cruise यात्रा | Analysis by Ankit Avasthi


आईसीआईसीआई बैंक ने दो नए उत्पाद लॉन्च किए- डिपॉजिट पर लोन
(LAD) और डॉलर बॉन्ड अपने NRI ग्राहकों के लिए GIFTCity में अपनी शाखा में, गुजरात स्थित उभरते हुए वैश्विक वित्तीय और IT सेवा केंद्र।ICICI Bank GIFT सिटी में इन उत्पादों की पेशकश करने वाला पहला बैंक है।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes
ब्लॉकचैन-फॉर-फाइनेंस पायनियर क्वांट ने केंद्रीय और वाणिज्यिक बैंकों और पूंजी बाजार सहभागियों को तकनीकी एकीकरण और टोकन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रमुख डिजिटल परिवर्तन समाधान CoUST के साथ भागीदारी की है। ये सेवाएं
एक यूएसटी प्रवक्ता ने यहां कहा कि वित्तीय संस्थानों को डिजिटल संपत्तियों को अपनाने में मदद मिलेगी क्योंकि वे तेजी से डिजिटल धन जारी करके वितरित लेजर प्रौद्योगिकियों (डीएलटी) के लाभों को महसूस करते हैं और मौजूदा संपत्ति वर्गों को अधिक निपटान गति और नए बाजारों और ग्राहकों तक पहुंच के लिए टोकन देते हैं।
-व्यवसाय लाइन Businessline
आवास वित्त कंपनियों द्वारा दिए गए ऋणों का औसत टिकट आकार 2022 में 2019 में 12.9 रुपये से बढ़कर 14.8 लाख रुपये हो गया है, जिसके कारण वृद्धि हुई है
सीआईआई-केपीएमजी रिपोर्ट के मुताबिक, रियल एस्टेट की कीमतें और ₹15 लाख सेगमेंट से ऊपर की मांग में सुधार।

-बिजनेस लाइन Businessline

अमेरिका ने भारत को अपनी करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट से किया बाहर | भारत के लिए सही या गलत ? by Ankit Sir

Read More1

आज की प्रमुख खबरें  

t4unews:-आज की प्रमुख खबरें  

1. महान अहोम सेनापति लचित बरफुकन की 400वीं जयंती का 3 दिवसीय समारोह आज नई दिल्ली में शुरू होगा।

2. इंडो पैसिफिक रीजनल डायलॉग का चौथा संस्करण बुधवार से 25 नवंबर तक दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

3. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रोजगार मेले के तहत हरियाणा के गुरुग्राम में नए रंगरूटों को नियुक्ति पत्र बांटे हैं।

4. राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान, NIEPA ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपनी स्थापना की हीरक जयंती वर्षगांठ मनाई। इसकी स्थापना वर्ष 1962 में यूनेस्को एशियन सेंटर फॉर एजुकेशनल प्लानर्स के रूप में की गई थी। वर्ष 1979 में इसका नाम बदलकर राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान (NIEPA) कर दिया गया।

5. पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल लॉन्च किया। यह विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन उन्मुखीकरण पाठ्यक्रम है। प्रधानमंत्री ने रोज़गार मेले के तहत नवनियुक्त भर्ती किए गए लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वर्चुअली वितरित किए।

6. पीएम मोदी 27 नवंबर, रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

7. काशी तमिल संगमम के प्रतिनिधियों के पहले जत्थे ने मंगलवार को अयोध्या में राम मंदिर का दौरा किया।

7. संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और 29 दिसंबर को समाप्त होगा। लोकसभा अध्यक्ष तय करेंगे कि आगामी शीतकालीन सत्र मौजूदा भवन में होगा या नए भवन में।

8. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और उनके परिवार के सदस्य अपने भाई राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा के राज्य में प्रवेश करने के कुछ घंटे बाद बुधवार शाम मध्य प्रदेश के बुरहानपुर पहुंचेंगे।

9. देश के सभी राज्यों की ग्रिड-इंटरैक्टिव नवीकरणीय ऊर्जा की कुल स्थापित क्षमता की तुलना में कर्नाटक शीर्ष स्थान पर है।

10. तेलंगाना : कथित टीआरएस विधायकों की अवैध खरीद-फरोख्त मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने मंगलवार को भारत धर्म जन सेना के संस्थापक-अध्यक्ष डॉ. कोटिलिल नारायण जग्गू उर्फ ​​जग्गू स्वामी और तुषार वेल्लापल्ली को लुक-आउट नोटिस जारी किया. (बीडीजेएस) केरल।

क्राइम रिपोर्ट 

1. मेघालय के वेस्ट जैंतिया हिल्स जिले के मुक्रोह गांव में मंगलवार सुबह पुलिस फायरिंग में छह लोगों की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने पुष्टि की कि इस घटना में मेघालय के पांच और असम के एक वन रक्षक की मौत हुई है। राज्य सरकार ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

असम पुलिस ने असम फ़ॉरेस्ट गार्ड के साथ मेघालय के अंदर मुक्रोह गाँव में लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को हिरासत में लिया और घटना की सुनवाई की; ग्रामीणों ने वन रक्षकों और असम पुलिस को घेर लिया, जिसके परिणामस्वरूप गोलीबारी की घटना में छह लोगों की मौत हो गई।

3. पुणे शहर में मुंबई बेंगलुरु राजमार्ग पर नावले पुल के नीचे की ओर ढलान पर एक ट्रक द्वारा कई वाहनों को टक्कर मारने और ढेर लगने के दो दिन बाद, क्षेत्र में सर्विस रोड के साथ कम से कम 35 अवैध निर्माण ध्वस्त कर दिए गए।

4. अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाकर की हत्या के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट मंगलवार शाम को शहर की एक अदालत द्वारा दिल्ली पुलिस को अनुमति देने के बाद किया गया था।

  वित्तीय  

USD ₹81.71
  जीबीपी ₹97.10

बीएसई सेंसेक्स
 61,418.96 +274.12 (0.45%)  

 निफ्टी 18,244.20 +84.25 (0.46%) 

1. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार का प्रारंभिक आकार अगले 5-6 वर्षों में लगभग 45-50 बिलियन अमरीकी डॉलर तक जा सकता है।

2. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार शाम नई दिल्ली में वित्तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के विशेषज्ञों के साथ चौथे प्री-बजट 2023 परामर्श की अध्यक्षता की।

3. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक लिमिटेड और केनरा बैंक लिमिटेड को रूस के साथ रुपये में व्यापार के लिए एक विशेष "वोस्ट्रो खाता" खोलने की अनुमति दी।

4. एक्सिस बैंक ने एमएसएमई के लिए 'इवॉल्व' का सातवां संस्करण लॉन्च किया है, जिसकी थीम 'इंडियन एसएमई: शिफ्टिंग गियर्स फॉर नेक्स्ट लेवल ग्रोथ' है।

5. प्रोफेसर वेणु गोपाल अचंता, निदेशक, सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल), नई दिल्ली को बाट और माप की अंतर्राष्ट्रीय समिति (सीआईपीएम) के सदस्य के रूप में चुना गया है।

मनोरंजन  

1. भारत का 53वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, आईएफएफआई इस समय गोवा में चल रहा है, दिव्यांगजनों के लिए उत्सव का आनंद लेने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। महोत्सव के दौरान दिव्यांगजन विशेष वर्ग में विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए दो फिल्में दिखाई जाएंगी।

2. बुसान में 10वां भारतीय फिल्म महोत्सव 18-20 नवंबर, 2022 तक आयोजित किया गया था। समारोह में पुरस्कार विजेता, समीक्षकों द्वारा प्रशंसित हिंदी और लोकप्रिय क्षेत्रीय फिल्मों को बुसान सिनेमा सेंटर में कोरियाई उप-शीर्षकों के साथ प्रदर्शित किया गया।

बुसान में तीन दिनों की अवधि में कुल छह फिल्में दिखाई गईं। इनमें शामिल हैं: पद्मावत (हिंदी); आनंदी गोपाल (मराठी); असुरन (तमिल); नाट्यम (तेलुगु); हाउस ओनर (तमिल); तथा शॉट बूट -3 (तमिल)।
स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र, भारतीय दूतावास सियोल द्वारा आयोजित।

फिल्म महोत्सव भारतीय दूतावास, सियोल के चल रहे वार्षिक प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रम 'सारंग- द फेस्टिवल ऑफ इंडिया इन रिपब्लिक ऑफ कोरिया' का एक हिस्सा है और भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' भी मनाता है।

3. कथक प्रतिपादक उमा शर्मा को भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित 'सुमित्र चरत राम पुरस्कार' मिला है।

DEFENCE

1. निजी उद्योग के साथ संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित स्वदेशी एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (ATAGS) ने सेना के विनिर्देशों को पूरा करने की दिशा में सत्यापन परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा करके इस सप्ताह एक मील का पत्थर पार कर लिया है।

2. भारतीय नौसेना के जहाज, शिवालिक और कामोर्टा पोर्ट कॉल के लिए 21 नवंबर को बुसान, दक्षिण कोरिया पहुंचे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, भारतीय नौसेना ने कहा कि जहाजों को कोरिया गणराज्य (आरओके) नौसेना के साथ पेशेवर और सामाजिक बातचीत करने के लिए निर्धारित किया गया है, जिसमें समुद्र में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास भी शामिल होगा।

3. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो बौद्धिक संपदा सहयोग 2022 रक्षा मंत्रियों की बैठक (एडीएमएम) प्लस पर आसियान (द एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस) (आसियान) में भाग लेने के लिए कंबोडिया में हैं, ने मंगलवार को कहा कि भारत इसके लिए प्रतिबद्ध है। भारत-आसियान रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी क्षमताओं और अनुभव की पेशकश करने के लिए विभिन्न पहलों का कार्यान्वयन।

4. भारतीय और रॉयल ओमान नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास का 13वां संस्करण, नसीम अल बह्र-2022, 20 नवंबर 2022 को ओमान के तट पर शुरू हुआ।
 
अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

1. भारत जलवायु परिवर्तन पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शीर्ष पांच देशों में शामिल है। COP 27 में जारी क्लाइमेट चेंज परफॉर्मेंस इंडेक्स- 2023 की नवीनतम रिपोर्ट में डेनमार्क, स्वीडन, चिली और मोरक्को को केवल चार छोटे देशों के रूप में दिखाया गया है, जिन्हें भारत से ऊपर स्थान दिया गया था।

2. नियंत्रण रेखा (LOC) से लगभग 100 किमी और जम्मू से केवल 120 किमी दूर मुरीदके में एक हवाई अड्डे का पाकिस्तान का निर्माण जोरों पर है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है।

मुरीदके एयरफील्ड के तैयार हो जाने पर यह न सिर्फ जम्मू से 120 किलोमीटर दूर होगा बल्कि श्रीनगर से करीब 250 किलोमीटर दूर होगा। यह पठानकोट और अवंतीपोरा जैसे क्षेत्र में भारतीय वायु सेना के हवाई क्षेत्रों के भी करीब होगा।

3. भारत और यूएई अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान कहा।

4. 9वीं भारत-यूरोपीय संघ विदेश नीति और सुरक्षा परामर्श मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया, जिसमें दोनों पक्षों ने साइबर सुरक्षा सहित भारत और यूरोपीय संघ के बीच विभिन्न संस्थागत तंत्रों के कामकाज पर चर्चा की; आतंकवाद का मुकाबला; और समुद्री सुरक्षा।

5. भारत और वेनेजुएला ने काराकास में विदेश कार्यालय परामर्श का चौथा दौर आयोजित किया। 21 नवंबर को बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, और विभिन्न क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने किया। वेनेज़ुएला पक्ष का नेतृत्व वेनेज़ुएला के विदेश मामलों के मंत्रालय कैपया रोड्रिग्ज गोंजालेस ने किया था।

6. नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को धन्यवाद दिया कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता ऑस्ट्रेलियाई संसद से पारित हो गया है।

7. आयुष मंत्रालय ने तीन साल की अवधि के लिए वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के एनआईसीएम हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में आयुर्वेद अकादमिक चेयर की स्थापना की घोषणा की है।

8. भारत और गैबॉन ने मंगलवार को नई दिल्ली में पहला विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। दोनों पक्षों ने व्यापार और आर्थिक संबंधों, रक्षा और समुद्री क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने सहित मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की।

9. भारत और युगांडा के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का दूसरा दौर मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम की समीक्षा की

10. भारत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की निंदा करते हुए इसे शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बताया।

 विश्व समाचार 

1. मध्य चीन के हेनान प्रांत में एक कपड़ा निर्माण संयंत्र में भीषण आग लगने से कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई।

2. कल सोलोमन द्वीप में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया। अभी तक किसी के घायल होने या मरने की सूचना नहीं है।

3. इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हो गई है.

4. चीन की राजधानी बीजिंग ने मंगलवार को 1400 से अधिक नए कोविड मामलों की रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज की।

5. पाकिस्तान की सरकार ने देश के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के परिवार के सदस्यों से संबंधित गोपनीय कर दस्तावेजों के लीक होने की तत्काल जांच के आदेश दिए।

खेल:  
1. तीसरा टी20 क्रिकेट मैच

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत 75 रन/4 (9 ओवर में)
न्यूजीलैंड 160 (19.4 ओवर में)

मैच टाई (डीएलएस पद्धति पर टीमों का स्कोर स्तर)

2. बारिश की रुकावट के बाद डकवर्थ-लुईस पद्धति के माध्यम से तीसरा और अंतिम खेल टाई समाप्त होने के बाद भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 1-0 से जीत ली।

3. टेनिस में, नोवाक जोकोविच ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर इटली के ट्यूरिन में रिकॉर्ड-बराबर छठा एटीपी फाइनल खिताब जीता। जोकोविच ने रुड को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराकर सीजन के अंत का खिताब अपने नाम किया।

4. फीफा विश्व कप के परिणाम:

मेक्सिको बनाम पोलैंड
0 0

डेनमार्क बनाम ट्यूनीशिया
0 0

अर्जेंटीना बनाम सऊदी अरब
1 2 गोल

संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम वेल्स
1 1 गोल प्रत्येक

सेनेगल नीदरलैंड
0 2 गोल

इंग्लैंड बनाम ईरान
6 2 गोल

कतर बनाम इक्वाडोर
0 2 गोल

============================

आंध्र : अमरावती
गठित : 1 नवंबर 1956
राज्यपाल: विश्वभूषण हरिचंदन
सीएम: वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी
जिला : 26

 सोना ₹ 52,080 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

  चांदी ₹ 66,500 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹ 108.11/लीटर
⛽ डीजल ₹96। 15/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,090/14.2 किग्रा

 भारत के बारे में तथ्य 

अहोम वंश (1228-1826) ने वर्तमान असम, भारत में लगभग 598 वर्षों तक अहोम साम्राज्य पर शासन किया। राजवंश की स्थापना मोंग माओ (वर्तमान युन्नान, चीन) के एक शान राजकुमार सुकफा द्वारा की गई थी, जो पटकाई पहाड़ों को पार करने के बाद असम आए थे। इस वंश का शासन असम पर बर्मा के आक्रमण और 1826 में यांडाबो की संधि के बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा बाद में विलय के साथ समाप्त हो गया।

13वीं शताब्दी के शासक चाओलुंग सुकफा को अहोम साम्राज्य का संस्थापक माना जाता है।
  

आज का विचार  

व्यक्तित्व है: हम कौन हैं और हम क्या करते हैं, जब हर कोई देख रहा होता है।
चरित्र है: हम कौन हैं और जब कोई नहीं देख रहा होता है तो हम क्या करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ चरित्र का परिणाम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होता है

   एक शब्द प्रतिस्थापन  

FASTIDIOUS - जो विवरण और सटीकता के बारे में बहुत चिंतित है।

 क्यों ❓ 

सफेद कागज पीला क्यों हो जाता है..?

कागज के साथ, यह सब इस तथ्य पर वापस आता है कि यह लकड़ी से बना है, जिसमें पदार्थ लिग्निन होता है। जब लिग्निन में रंग (क्रोमोफोरस) के लिए जिम्मेदार अणु हवा और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो वे कम स्थिर हो जाते हैं, जिससे वे अधिक प्रकाश को अवशोषित करते हैं, धीरे-धीरे कागज को सफेद से पीला कर देते हैं।

  यह कैसे काम करता है ⁉️  
 
टैल्क पाउडर कैसे बनाया जाता है

टैल्कम पाउडर टैल्क से बनाया जाता है, एक खनिज जो मुख्य रूप से मैग्नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्सीजन तत्वों से बना होता है। पाउडर के रूप में, यह नमी को अच्छी तरह से अवशोषित करता है और घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा को सूखा रखने और चकत्ते को रोकने में मदद मिलती है।

 जीके टुडे 
 
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। IGI हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं।

भारत में सबसे छोटा हवाई अड्डा (सबसे कम रनवे लंबाई) त्रिची हवाई अड्डा, तमिलनाडु है।

कर्नाटक के शिमोगा जिले में कुंचिकल जलप्रपात 1493 फीट की ऊंचाई के साथ भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है।

आज का जन्म  

सत्य साईं बाबा (जन्म सत्यनारायण राजू; 23 नवंबर 1926 - 24 अप्रैल 2011) को एक नए धार्मिक आंदोलन के भारतीय गुरु नेता के रूप में जाना जाता था। सत्य साईं बाबा द्वारा स्थापित सत्य साईं संगठन, "अपने सदस्यों को आध्यात्मिक उन्नति के साधन के रूप में सेवा गतिविधियों को करने में सक्षम बनाने के लिए", 126 देशों में 1,200 से अधिक सत्य साईं केंद्र (शाखाएं) हैं।

इस संगठन के माध्यम से, सत्य साईं बाबा ने मुफ्त अस्पतालों, क्लीनिकों, पेयजल परियोजनाओं, सभागारों, आश्रमों और स्कूलों का एक नेटवर्क स्थापित किया।

 मुहावरे और वाक्यांश 
                       "कट नो आइस"

अर्थ: प्रभाव डालने में विफल।

उदाहरण : आपकी कविता मुझे प्रभावित नहीं करती।

  समानार्थी और विलोम 
                         सोचा-समझा

समानार्थी शब्द - सावधान , सावधान

विलोम: अज्ञानी, बेखबर

 
            वेदिक ज्ञान    
 

जो अधिक दिलचस्प है वह केले के पेड़ों के पीछे का महत्व है जो शुभ अवसरों पर द्वार के दोनों ओर लगाए जाते हैं।

केले का पेड़ फल पैदा करता है जिससे पेड़ को कोई लाभ नहीं होता क्योंकि पेड़ जड़ों से फैलता है। तो यह दूसरों के लिए ही फल उत्पन्न करता है।

केले के पेड़ का हर हिस्सा काम आता है - कच्चा और पका हुआ फल खाने के लिए, पत्ते थाली के लिए। कोर और फूल खाने योग्य हैं। तना रस्सी भी बनाता है जिसका उपयोग बंधन और अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है।

तो केले का पेड़ धर्म का प्रतीक है और जिस तरह से हमें दुनिया में लाभकारी उपस्थिति के रूप में जीने की इच्छा रखनी चाहिए - दूसरों के कल्याण के लिए काम करना (लोकसंग्रह)।

परोपकाराय फलन्ति वृक्षाः परोपकाराय वहन्ति नाद्यः |

परोपकाराय दुहन्ति गाव: परोपकाराय शरीरं एतत् ||

दूसरों का भला करने के लिए पेड़ फल देते हैं, दूसरों के लाभ के लिए नदियाँ बहती हैं; गाय दूसरों के हित के लिए दूध देती हैं - यह शरीर दूसरों की सेवा के लिए है।

स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 
 
विरुद्ध आहार

विपरीत खाद्य संयोजन

दूध और मछली

दूध को मछली के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थ असंगत हैं। दूध ठंडा होता है और मछली में गर्म करने का गुण होता है। दोनों का मेल रक्त को दूषित करता है और शरीर की नाड़ियों (जिन्हें स्रोत कहा जाता है) में रुकावट पैदा करता है।

नमक और दूध एक साथ एक और संयोजन है जिससे दोनों में विरोधी गुणों के कारण बचना चाहिए।

Read More

आज की प्रमुख खबरें : 22 नवंबर 2022

t4unerws:-आज की प्रमुख खबरें : 22 नवंबर 2022
 

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर दबाव के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

2. पीएम मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब 71,000 नवनियुक्त भर्तियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे.

3. शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने के लिए एक समान अवसर और समान अवसर प्रदान करने पर जोर दिया है। उन्होंने सोमवार को आईआईटी दिल्ली में नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के मसौदे पर हितधारकों के परामर्श में भाग लेने के दौरान यह बात कही।

4. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर द्वारा धर्मशाला के मैक्लोडगंज में थेकचेन छोएलिंग में गांधी मंडेला पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया।

5. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में यूनानी चिकित्सा के पहले संस्थान का उद्घाटन असम के सिलचर शहर में किया गया।

6. गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार जोरों पर है. पीएम मोदी ने 21 नवंबर को सौराष्ट्र क्षेत्र के सुरेंद्रनगर में एक रैली को संबोधित किया।

7. जम्मू-कश्मीर : ई-गवर्नेंस पर 25वां राष्ट्रीय सम्मेलन 26 नवंबर से कटरा, जम्मू-कश्मीर में आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय सम्मेलन का विषय नागरिकों, उद्योग और सरकार को करीब लाना है।

8. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि राज्यपाल 1950 के दशक की शुरुआत में राष्ट्रीय स्तर पर बनी सहमति के आधार पर राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति का पद संभाल रहे हैं।

9. मणिपुर : मणिपुर का सबसे बड़ा पर्यटन उत्सव संगई महोत्सव 21 नवंबर से मणिपुर में शुरू हो रहा है। इस उत्सव का नाम राज्य पशु के नाम पर रखा गया है जो केवल मणिपुर में पाया जाता है। इस बार यह महोत्सव मणिपुर के 13 विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को सांस्कृतिक वस्तुओं की किस्मों का प्रदर्शन किया जा सके।

10. एक महीने के काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के तहत काशी आने वाले तमिलनाडु के छात्रों का पहला जत्था प्रयागराज पहुंचा।

11. एक माह में सबसे ज्यादा नल कनेक्शन देने में शाहजहांपुर देश में नंबर वन हो गया है। जल जीवन मिशन के तहत।

12. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गौरव द्विवेदी ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार ग्रहण किया।

 क्राइम रिपोर्ट 
1. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कथित फुटबॉल फिक्सिंग मामले में प्रारंभिक जांच दर्ज की है।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन कथित मैच फिक्सिंग के संबंध में क्लबों और उनके निवेश के बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए। सीबीआई इन आरोपों की जांच कर रही है कि सिंगापुर के एक मैच फिक्सर ने भारतीय फुटबॉल क्लबों में निवेश किया है।

2. दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 2012 के छावला बलात्कार और हत्या के तीन आरोपियों को बरी करने के अपने आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक समीक्षा याचिका दायर करने की मंजूरी दे दी है।

3. मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ ​​खानपुरिया को बैंकॉक से आने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया।

4. ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरई स्टेशन पर एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने और प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे यात्रियों को कुचलने से तीन लोगों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

5. बिहार में, 20 नवंबर को वैशाली जिले के महनार के पास एक तेज रफ्तार ट्रक के भीड़ में घुस जाने से छह बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई।

6. 25 वर्षीय सोशल मीडिया सेलिब्रिटी जिसका इंस्टाग्राम नाम 'राउडी भाटी' है, की ग्रेटर नोएडा में एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

वित्तीय  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में उद्योग के नेताओं के साथ-साथ बुनियादी ढांचे और जलवायु-परिवर्तन विशेषज्ञों के एक समूह के साथ पहले बजट-पूर्व परामर्श की अध्यक्षता की। अगले कुछ हफ्तों में, सीतारमण विभिन्न हितधारकों और विशेषज्ञों से सुझाव लेंगी, जो 1 फरवरी, 2023 को मंत्री द्वारा संसद में पेश किए जाने वाले बजट पर सलाह देंगे।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने आज कहा कि भारत अगले 5 वर्षों में मौजूदा 3.4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से बढ़कर 7.5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया से अलग नहीं हुआ है और देश को भी मंदी का सामना करना पड़ेगा।
-व्यवसाय लाइन

आरबीआई ने आज एचडीएफसी बैंक और केनरा बैंक को रूस के साथ रुपये में व्यापार के लिए एक विशेष "वोस्ट्रो खाता" खोलने की अनुमति दी, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार। वोस्ट्रो खाते ऐसे खाते हैं जो एक बैंक दूसरे, अक्सर विदेशी बैंक की ओर से रखता है, और यह संवाददाता बैंकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विशेष वोस्ट्रो खाते खोलने के कदम से भारत-रूस व्यापार के लिए रुपये में भुगतान के निपटान के लिए डेक साफ हो गया है, जिससे भारतीय मुद्रा में सीमा पार लेनदेन सक्षम हो गया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक्सिस बैंक की दीर्घकालिक इश्यू रेटिंग को उनके वरिष्ठ असुरक्षित नोटों पर 'बीबी+' से 'बीबीबी-' तक अपग्रेड कर दिया है। इसने ऋणदाता पर अपनी दीर्घकालिक और अल्पकालिक जारीकर्ता क्रेडिट रेटिंग को 'बीबी+/बी' से बढ़ाकर 'बीबीबी-/ए-3' कर दिया। उन्होंने बैंक के लिए आउटलुक 'स्थिर' रखा।
-व्यवसाय लाइन

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने अटल पेंशन योजना (APY) के तहत महत्वपूर्ण नामांकन के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय से आज नई दिल्ली में पुरस्कार प्राप्त करने वाले केवीजीबी के अध्यक्ष पी गोपी कृष्णा ने कहा कि एपीवाई अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 60 साल के बाद पूर्व-निर्धारित पेंशन प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षा जाल है।
-व्यवसाय लाइन

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आज कहा कि पेटीएम ऐप के उपयोगकर्ता अब सभी यूपीआई भुगतान ऐप पर किसी भी मोबाइल नंबर पर यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे, भले ही प्राप्तकर्ता पेटीएम के साथ पंजीकृत न हो। इसके साथ, पेटीएम ऐप उपयोगकर्ता तुरंत सभी भुगतान ऐप्स में एक पंजीकृत यूपीआई आईडी के साथ लेनदेन कर सकते हैं। यह यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी और मोबाइल भुगतान को अपनाने के लिए जड़ों को और गहरा करता है।
-व्यवसाय लाइन

CRISIL ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत की वास्तविक GDP वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को पहले के अनुमानित 7.3% से संशोधित कर 7% कर दिया है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि वैश्विक विकास में मंदी ने भारत के निर्यात और औद्योगिक गतिविधियों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है।
-व्यवसाय लाइन

केंद्र सरकार ने आज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए नकली समीक्षाओं पर मानक दिशानिर्देश जारी किए। नए नियम 25 नवंबर से प्रभावी होंगे।
-बिजनेस स्टैंडर्ड


यूएसडी ₹81.72
  जीबीपी ₹96.62

बीएसई सेंसेक्स
 61,144.84 −518.64 (0.84%)  

 निफ्टी 18,159.95 −147.70 (0.81%)  

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 नवंबर को नई दिल्ली में उद्योग के नेताओं के पहले समूह और इन्फ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ अपना बजट 2023 पूर्व परामर्श शुरू किया।

 मनोरंजन  

1. गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में, भारतीय पैनोरमा वर्ग फिल्म प्रेमियों के लिए खुला। फीचर फिल्म श्रेणी में शुरुआती फिल्म पृथ्वी कोन्नूर द्वारा निर्देशित कन्नड़ फिल्म हदिनलेंतु थी।

2. पीएम मोदी ने गोवा में 53वें आईएफएफआई में टॉलीवुड अभिनेता चिरंजीवी को भारतीय फिल्म व्यक्तित्व का पुरस्कार दिए जाने पर बधाई दी।

3. कई सुपरहिट पंजाबी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली दिग्गज अभिनेत्री दलजीत कौर का पंजाब के लुधियाना जिले में निधन हो गया। वह 69 साल की थीं।
DEFENCE

1. भारतीय सेना की दक्षिण पश्चिमी कमान ने 21 नवंबर को राजस्थान के थार रेगिस्तान में एमएफएफआर में एकीकृत अग्नि शक्ति अभ्यास, "शत्रुनाश" का आयोजन किया।

2. अमेरिकी नौसेना के प्रतिनिधिमंडल ने 21 नवंबर, सोमवार को कोच्चि, केरल में दक्षिणी नौसेना कमान के दो दिवसीय दौरे का समापन किया। अमेरिकी नौसेना के सचिव कार्लोस डेल टोरो के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल।

3. ICGS समुद्र पहरेदार समुद्र-श्रेणी प्रदूषण नियंत्रण पोत: गोवा शिपयार्ड में सोमवार को दो तटरक्षक प्रदूषण नियंत्रण पोत (GSL यार्ड 1267 और 1268) के लिए कील-लेइंग समारोह आयोजित किया गया।

4. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल इस महीने के आखिर में खत्म होने वाला है।

अंतर्राष्ट्रीय समाचार 
1. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए एयर सुविधा को बंद कर दिया है। COVID-19 मामलों में गिरावट और COVID-19 टीकाकरण में महत्वपूर्ण प्रगति के कारण इसे संशोधित किया गया है।

2. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को कतर के दोहा में भारतीय समुदाय के सदस्यों और स्कूली छात्रों से मुलाकात की।

3. भारत ने 21 नवंबर को सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ग्लोबल पार्टनरशिप की अध्यक्षता ग्रहण की।

4. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उम्मीद जताई है कि 130 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (IBFPL) के जरिए भारत से ईंधन तेल का आयात अगले साल से शुरू हो जाएगा।

5. भारत और यूरोपीय संघ ने सोमवार को नई दिल्ली में एक आभासी समारोह में "उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी), मौसम चरम और जलवायु मॉडलिंग और क्वांटम टेक्नोलॉजीज पर सहयोग के इरादे" पर हस्ताक्षर किए।

 विश्व समाचार 

1 21 नवंबर सोमवार को इंडोनेशिया के जावा के मुख्य द्वीप पर 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों घायल हो गए और अन्य लापता हो गए।

2. कजाकिस्तानः राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव ने रविवार को हुए मध्यावधि चुनाव में 81.31% वोट हासिल कर दूसरा कार्यकाल हासिल किया।

3. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यूक्रेन के ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला बेहद परेशान करने वाला और पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

4. नेपाल, चुनाव आयोग ने कहा है कि प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों के लिए हुए चुनावों में राष्ट्रव्यापी मतदान लगभग 61 प्रतिशत था।

5. तुर्की ने सीरिया और इराक के उत्तरी क्षेत्रों में कुर्द समूहों को निशाना बनाते हुए घातक हवाई हमले किए जिन्हें अंकारा इस्तांबुल में पिछले सप्ताह हुए बम हमले के लिए जिम्मेदार मानता है।

6. चीनी सरकार ने ल्हासा में बड़े डेटा संचालन के लिए एक नया केंद्र स्थापित किया है, जिससे विश्लेषकों और मानवाधिकार विशेषज्ञों में डर पैदा हो गया है, यह स्थानीय आबादी की निगरानी या पुलिसिंग बढ़ाने का एक और साधन हो सकता है।

No Face No Voice Yaha Se Copy Karke Youtube Par ASMR Video Upload Karo Millions Views & Lakho Kamao

खेल:  

1. क्रिकेट: नेपियर के मैकलीन पार्क में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा।

भारत दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 65 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

2. रेड बुल टीम के फॉर्मूला वन (F1) विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में सीजन के अंत में होने वाली F1 अबू धाबी रेस जीती।

3. यूएसए और वेल्स ने 2022 फीफा विश्व कप का पहला ड्रॉ खेला क्योंकि टूर्नामेंट का उनका शुरुआती मैच 1-1 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

4. निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज की ODI और T20I कप्तानी से इस्तीफा दिया।

 

उत्तराखंडः भराड़ीसैंण (गर्मी) देहरादून (सर्दी)
एफआरएमएन : 9 ​​नवंबर 2000
राज्यपाल : गुरमीत सिंह
मुख्यमंत्री: पुष्कर सिंह धामी (भाजपा)

 सोना ₹ 52,080 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

  चांदी ₹ 66,500 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹95. 22/लीटर
⛽ डीजल ₹90.29/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,090/14.2 किग्रा
 

भारत के बारे में तथ्य 

भारत में पैदा हुए चार धर्मों - हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म का पालन दुनिया की 25% आबादी करती है।

~~~~~~~~~
     आज का विचार 
~~~~~~~~~

चर्चा विचारों और ज्ञान का आदान-प्रदान है। इसे बढ़ावा दें।

तर्क अहंकार और अज्ञान का आदान-प्रदान है। उससे बचिए।

एक शब्द प्रतिस्थापन  
बहिष्कृत - वह जिसे किसी धार्मिक समुदाय से निकाल दिया गया हो।

 
   क्यों ❓? ❓ ~~~~~~~~~
 
तारों की "टिमटिमाहट" का कारण क्या है? 

पृथ्वी के वातावरण में हवा की गति (जिसे कभी-कभी विक्षोभ कहा जाता है) के कारण सितारे टिमटिमाते हैं, तारों का प्रकाश थोड़ा मुड़ा हुआ हो जाता है क्योंकि यह दूर से वायुमंडल के माध्यम से नीचे जमीन पर हमारे पास आता है। ... हमारी नज़र में, इससे तारा टिमटिमाता हुआ प्रतीत होता है।

जैसे ही वातावरण मंथन करता है, तारे से प्रकाश अलग-अलग दिशाओं में अपवर्तित हो जाता है। इससे तारे की छवि चमक और स्थिति में थोड़ा बदल जाती है, इसलिए "ट्विंकल।

 
      यह कैसे काम करता है  

ENO एक एंटी गैस्ट्रिक पाउडर कैसे काम करता है

सोडियम बाइकार्बोनेट एक एंटासिड है जो ईनो में एक घटक के रूप में मौजूद होता है। यह रक्त में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करके काम करता है। इसलिए, इसका उपयोग एसिडिटी से जुड़े सीने में जलन और अपच के लिए किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट शरीर के तरल पदार्थों में अतिरिक्त एसिड को भी सामान्य करता है।

यह वास्तव में एक एंटासिड है।

एंटासिड में क्षारीय आयन होते हैं जो पेट के गैस्ट्रिक एसिड को सीधे बेअसर कर देते हैं।

क्षार आमाशय में उपस्थित अम्ल से क्रिया करके लवण + जल बनाता है। इसके मुख्य घटक NaHCO3 (लगभग 50%) और साइट्रिक एसिड (लगभग 45%) हैं।

जीके टुडे  
उपनाम

भिखारियों के राजकुमार मदन मोहन मालवीय

बंगाल टाइगर : बिपिन चंद्र पाल

मराठा केसरी: बाल गंगाधर तिलक

पंजाब सिंह : लाला लाजपत राय

साबरमती के ऋषि: महात्मा गांधी

 आज का जन्म  
झलकारीबाई (22 नवंबर 1830 - 4 अप्रैल 1858) एक महिला सैनिक थीं जिन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की महिला सेना में सेवा की थी। वह अंततः झाँसी की रानी, ​​​​रानी के एक प्रमुख सलाहकार के पद तक पहुँची। झाँसी की घेराबंदी की ऊंचाई पर, उसने खुद को रानी के रूप में प्रच्छन्न किया और अपनी ओर से मोर्चे पर लड़ी, जिससे रानी किले से सुरक्षित बाहर निकल गई।

 मुहावरे और वाक्यांश 
                   "किये का परिणाम भुगतो"

अर्थ : अपने कार्यों के अप्रिय परिणामों का सामना करना।

उदाहरण : हमने यह कर दिया है और अब समय आ गया है कि संगीत का सामना किया जाए!

पर्यायवाची और विलोम 
                          ध्वस्त

पर्यायवाची: नाश करनेवाला, नष्ट करनेवाला

विलोम: बनाना, निर्माण करना

 
            वेदिक ज्ञान    
 

वीरभद्र मंदिर आंध्र प्रदेश राज्य के लेपाक्षी में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के उग्र अवतार वीरभद्र को समर्पित है। 16 वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर की स्थापत्य विशेषताएं विजयनगर शैली में मंदिर की लगभग हर खुली सतह पर नक्काशी और चित्रों की प्रचुरता के साथ हैं। यह राष्ट्रीय महत्व के केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारकों में से एक है और इसे सबसे शानदार विजयनगर मंदिरों में से एक माना जाता है। लटकते खंभे इस मंदिर का प्रसिद्ध आकर्षण हैं।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

काली मिर्च और अजवाइन का उपयोग युगों से खांसी के लिए एक उपाय के रूप में किया जाता है। हम अदरक, शहद, मिला सकते हैं। खराब गले में राहत के लिए अजवाइन और काली मिर्च। इसे कम मात्रा में बच्चों को दिया जा सकता है।

Upload G.K. Content and Make Money | Faceless YouTube Channel Ideas 2023 | Make Money Online 2022

MP Live News | CM Shivraj Singh Chouhan | Shivraj Cabinet Meeting। Congress Vs BJP | Hindi News

Read More

Financial today Economictimes highlights

t4unews: Financial today Economictimes highlights

Upload ASMR Videos On Youtube Without Copyright | Earn Rs.857184/- Month | Earn Money Online 2022

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक स्तर पर मौद्रिक नीति के एक साथ कड़े होने से धीरे-धीरे एक कठिन लैंडिंग का जोखिम बढ़ गया है, जो कि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए एक मंदी है। हालाँकि, भारत को अलग तरह से रखा गया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

एनपीसीआई, जो यूपीआई डिजिटल पाइपलाइन चलाती है, खिलाड़ियों की वॉल्यूम कैप को 30% तक सीमित करने के लिए प्रस्तावित 31 दिसंबर की समय सीमा के कार्यान्वयन पर आरबीआई के साथ बातचीत कर रही है। वर्तमान में, कोई वॉल्यूम कैप नहीं है। तो, दो खिलाड़ी - Google Pay और PhonePe - की बाजार हिस्सेदारी लगभग 80% है। एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में एकाग्रता जोखिम से बचने के लिए तीसरे पक्ष के ऐप प्रदाताओं (टीपीएपी) के लिए 30% वॉल्यूम कैप का प्रस्ताव दिया था।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

पंजाब एंड सिंध बैंक को खराब ऋणों के समाधान के दम पर चालू वित्त वर्ष में लगभग 1,100 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ होने की उम्मीद है। पंजाब एंड सिंध बैंक के एमडी स्वरूप कुमार साहा ने बताया कि बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए 2,000 करोड़ रुपये का एनपीए वसूली मार्गदर्शन दिया है।
-फाइनेंशियल एक्सप्रेस Financialexpress

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने आज कहा कि भारत 21 नवंबर को टोक्यो में निकाय की बैठक में 2022-23 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ग्लोबल पार्टनरशिप की अध्यक्षता करेगा।
-व्यवसाय लाइन Businessline

एचडीएफसी एएमसी के सीनियर फंड मैनेजर रोशी जैन ने कहा, हालांकि आज यह माना जाता है कि भारत एक अपेक्षाकृत लचीली अर्थव्यवस्था है, कोई भी क्षेत्र या देश शून्य में काम नहीं कर रहा है और वैश्विक मंदी का असर भारतीय शेयरों पर महसूस किया जाएगा।
-व्यवसाय लाइन  Businessline

श्रम मंत्रालय ने आज एक विज्ञप्ति में कहा कि सेवानिवृत्ति कोष निकाय ईपीएफओ ने सितंबर 2022 में शुद्ध आधार पर 16.82 लाख ग्राहक जोड़े। मंत्रालय ने कहा कि पेरोल डेटा की साल-दर-साल तुलना सितंबर, 2022 में पिछले साल 2021 के इसी महीने की तुलना में शुद्ध सदस्यता में 9.14% की वृद्धि को दर्शाती है।
-बिजनेस टुडे Businesstoday

10 सबसे मूल्यवान फर्मों में से 8 ने मिलकर पिछले सप्ताह बाजार मूल्यांकन में ₹42,173.42 करोड़ जोड़े। पिछले हफ्ते, बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 131.56 अंक या 0.21% गिर गया। आईसीआईसीआई बैंक का बाजार मूल्यांकन 9,706.86 करोड़ रुपये बढ़कर 6,41,898.91 करोड़ रुपये हो गया। एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) ₹3,415.33 करोड़ बढ़कर ₹4,85,234.16 करोड़ हो गया, जबकि एचडीएफसी बैंक का एमकैप ₹1,508.95 करोड़ बढ़कर ₹8,99,489.20 करोड़ हो गया। SBI का mcap ₹1,383.32 करोड़ बढ़कर ₹5,37,841.73 करोड़ हो गया। शीर्ष -10 फर्मों की रैंकिंग में, आरआईएल ने सबसे मूल्यवान भारतीय कंपनी का खिताब बरकरार रखा, इसके बाद टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, एसबीआई, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और अदानी एंटरप्राइजेज का स्थान रहा।
-व्यवसाय लाइन  Businessline

मरणोपरांत स्वतंत्रता सेनानियों का विश्लेषण सही या गलत ? Analysis by Ankit Avasthi

आज की प्रमुख खबरें : 21 नवंबर 2022
 

1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 26 नवंबर को पीएसएलवी-54, ईओएस-06 मिशन को ओशनसैट-3 और आठ नैनो उपग्रहों के साथ श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च करेगा। प्रक्षेपण शनिवार को सुबह 11.56 बजे निर्धारित है।

2. संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा। सत्र में 23 दिनों तक 17 बैठकें होंगी।

3. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सितंबर 2022 में 16.82 लाख शुद्ध सदस्य जोड़े हैं।

4 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में लागू होने वाले चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है।

5. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 नवंबर को भारत में 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की विज्ञान-20 बैठकों की तैयारियों की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

6. रविवार को दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल (रेफरल एंड रिसर्च) में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की दाहिनी आंख की मोतियाबिंद की सर्जरी हुई।

7. आंध्र प्रदेश : सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि राज्य में सरकारी कल्याण छात्रावासों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण 3365 करोड़ रुपये की लागत से नाडु-नेदु कार्यक्रम के तहत किया जाएगा।

8. बंगाल की खाड़ी में एक दबाव के बाद अगले 48 घंटों के दौरान रायलसीमा में चित्तूर, कडप्पा और अन्नामया जिलों के अलावा आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्रों प्रकाशम, नेल्लोर और तिरुपति जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

9. दिल्ली : दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है. एमसीडी के 250 वार्डों में 4 दिसंबर को मतदान होगा जबकि वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी.

10. गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार जोर पकड़ रहा है; पीएम मोदी ने वेरावल और धोराजी में रैलियों को संबोधित किया। वह गुजरात में सोमनाथ मंदिर भी जाते हैं।

11.मध्य प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख करने का फैसला किया, जिसमें जिला मजिस्ट्रेट को सूचित किए बिना शादी करने वाले अंतर्धार्मिक जोड़ों पर मुकदमा चलाने से रोक दिया गया था।

12.महाराष्ट्र : पुणे-बेंगलुरु हाईवे पर हादसे में 48 वाहन क्षतिग्रस्त, कई के घायल होने की आशंका.
पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग पर नवले पुल पर एक बड़ा हादसा हुआ, क्योंकि टैंकर लॉरी 40 से अधिक वाहनों से टकरा गई।

13. तेलंगाना : सीएम केसीआर 4 दिसंबर को महबूबनगर में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर 2023 विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी बिगुल फूंकने के लिए तैयार हैं.

15. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 5 दिसंबर को नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों की बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की संभावना है।

16. टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुनने वाले केबिन क्रू समेत अपने कर्मचारियों को स्टाफ की कमी की खबरों के बीच अपना कार्यकाल 31 जनवरी, 2023 तक बढ़ाने का विकल्प दिया है।
 
क्राइम रिपोर्ट 

1. कर्नाटक के मंगलुरु में ऑटोरिक्शा में बम विस्फोट आतंकी कृत्य की आशंका: सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा.

मंगलुरु ऑटो-रिक्शा विस्फोट मामले में मुख्य संदिग्ध की पहचान कर्नाटक के शिवमोग्गा के मोहम्मद शरीक के रूप में हुई है। मंगलुरु में एक दीवार पर आतंकवाद-समर्थक भित्तिचित्र बनाने के लिए उसे पहले गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत बुक किया गया था और वह जमानत पर बाहर था।

2. दिल्ली में अपने लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला द्वारा श्रद्धा वाकर की हत्या पर प्रतिक्रिया देते हुए, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "हमारे देश को आफताब की नहीं, बल्कि भगवान राम जैसे व्यक्ति की जरूरत है [और] ... नेता जैसा पीएम नरेंद्र मोदी।" उन्होंने कहा, "हमें लव जिहाद के खिलाफ समान नागरिक संहिता और कानून की जरूरत है। हमें ऐसे कानूनों की जरूरत है, जहां आफताब को फांसी दी जा सके।"

3. लश्कर-ए-तैयबा का एक हाइब्रिड आतंकवादी सज्जाद तांत्रे, जो एक पुलिस खोज दल के साथ था, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादी गोलीबारी में मारा गया।

4. बिहार के वैशाली में रविवार को एक तेज रफ्तार ट्रक के भीड़ में घुस जाने से आठ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

5. उत्तराखंड में, 19 नवंबर को चमोली जिले के जोशीमठ में जखोला मोटर रोड पर यात्रियों को ले जा रहा एक वाहन गहरी खाई में गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई और 5 घायल हो गए।

6. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर फेंसेडिल खांसी की दवाई की 1,025 बोतलें जब्त कीं।

7. सुप्रीम कोर्ट सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट के 2020 के उस आदेश को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी करने के लिए रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी के खिलाफ दायर दो एफआईआर की जांच को निलंबित कर दिया गया था।

8. भारतीय भगोड़ा उपदेशक जाकिर नाइक, जो भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और अभद्र भाषा के आरोपों का सामना कर रहा है, सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार कतर में 2022 फीफा विश्व कप में धार्मिक व्याख्यान देने के लिए तैयार है।

वित्तीय  
यूएसडी ₹81.52
???? जीबीपी ₹97.02

बीएसई सेंसेक्स
 61,663.48 −87.12 (0.14%) ????

 निफ्टी 18,307.65 −36.25 (0.20%) ????

1. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश देश में उचित मूल्य की दुकानों की वित्तीय व्यवहार्यता में सुधार के लिए अतिरिक्त राजस्व धाराओं का पता लगाएंगे। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा।

2. 11 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में एक साल से अधिक की सबसे बड़ी साप्ताहिक वृद्धि हुई। भारतीय अर्थव्यवस्था का विदेशी मुद्रा भंडार 14.72 बिलियन डॉलर बढ़कर 544.715 बिलियन डॉलर हो गया, जो अगस्त के बाद से विकास की सबसे तेज गति है। 2021.

3. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक स्तर पर मौद्रिक नीति को कड़ा करने से मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए मंदी का जोखिम बढ़ सकता है।

4. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 10 कार्यकारी निदेशकों (ईडी) की नियुक्ति को मंजूरी दी है।


       मनोरंजन  

1. भारत का 53वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 नवंबर को गोवा में शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह पणजी के पास डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

2. टॉलीवुड मेगास्टार चिरंजीवी को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।

सत्यजीत रे आजीवन पुरस्कार स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को दिया गया।

3. RRR' के निर्देशक एसएस राजामौली ने लॉस एंजिल्स में गवर्नर्स अवार्ड्स में भाग लिया, जो ऑस्कर के लिए एक अग्रदूत कार्यक्रम था जहाँ मशहूर हस्तियों को मानद प्रतिमाएँ प्राप्त होती हैं। वैश्विक स्तर पर ₹1000 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली इस फिल्म में जूनियर एनटीआर और राम चरण सहित अन्य प्रमुख भूमिकाओं में थे। 'आरआरआर' ने सैटर्न अवार्ड्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार भी जीता।

4. ब्रेन स्ट्रोक के बाद जीवन के लिए एक सप्ताह की लंबी लड़ाई के बाद रविवार को बंगाली अभिनेता ऐन्द्रिला शर्मा (24 वर्ष) का निधन हो गया।

5. जेसन डेविड फ्रैंक, जिन्हें टॉमी ओलिवर या 'पावर रेंजर्स' के ग्रीन रेंजर के रूप में जाना जाता है, का टेक्सास में 49 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

6. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट सोशल मीडिया कंपनी के नए मालिक एलोन मस्क द्वारा ट्वीट किए जाने के बाद फिर से बैक अप लिया गया कि अकाउंट को फिर से चालू किया जाएगा।

DEFENCE

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22 नवंबर से कंबोडिया के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। वह आसियान रक्षा मंत्री प्लस बैठक में भाग लेंगे, सिएम रीप में 9वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहे हैं।

2. सेना ने नाइक गायकवाड़ मनोज लक्ष्मण राव, लांस नायक मुकेश कुमार और गनर सौविक हाजरा को भरपूर श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 18 नवंबर 2022 को मचल सेक्टर, कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा के पास सर्वोच्च बलिदान दिया था। वे गश्त के दौरान हिमस्खलन, हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे।

3. भारतीय सेना ने अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों के लिए 62,500 बुलेटप्रूफ जैकेट (बीपीजे) प्राप्त करने के लिए निविदा जारी की है।

4. भारतीय वायु सेना (IAF) के एक चिनूक भारी-भरकम परिवहन हेलीकॉप्टर ने असम में चंडीगढ़ और जोरहाट के बीच नॉन-स्टॉप सॉर्टी को सफलतापूर्वक पूरा किया, जिसमें 7 घंटे और 30 मिनट में 1,910 किलोमीटर की दूरी तय की गई।

भारत के पास 15 Ch-47F(I) चिनूक परिवहन हेलीकॉप्टर हैं। हेलिकॉप्टर 2015 के एक सौदे में खरीदे गए थे।

 अंतर्राष्ट्रीय समाचा 
1. अगले महीने दिसंबर 2022 में G20 की अध्यक्षता संभालने के बाद, भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, GPAI पर ग्लोबल पार्टनरशिप की अध्यक्षता करेगा।

2. बांग्लादेश की पीएम शैक हसीना को उम्मीद है कि 130 किलोमीटर लंबी भारत बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (IBFPL) के माध्यम से भारत से तेल आयात अगले साल से शुरू हो जाएगा।

3. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, एनसीपीसीआर ने रविवार को विश्व बाल दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में बाल कल्याण समितियों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल और बच्चों की बहाली और प्रत्यावर्तन के लिए प्रोटोकॉल लॉन्च किया।

 विश्व समाचार 

1. विश्व मत्स्य दिवस आज: 21 नवंबर को मनाया जाता है

2. संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने थाईलैंड में APEC शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। शी जिनपिंग ने कहा, इंडोनेशिया के बाली में राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक रणनीतिक और रचनात्मक रही।

3. नेपाल ने नई संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए मतदान किया।

4. बलूचिस्तान में पाकिस्तान-अफगान सीमा एक और दिन के लिए बंद रही क्योंकि दोनों पक्ष क्रॉसिंग को फिर से खोलने पर आम सहमति बनाने में विफल रहे। चमन में पाक-अफगान सीमा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी गई थी, जब अफगानिस्तान की ओर से एक हथियारबंद व्यक्ति ने गोलियां चलाईं।

5. बांग्लादेशी-अमेरिकी धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर अविजीत रॉय और उनके प्रकाशक की हत्या के आरोप में मौत की सजा पाए दो इस्लामी चरमपंथी रविवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका की एक अदालत से फरार हो गए. पुलिस कर्मियों पर रसायन छिड़कने वाले दो अज्ञात बाइकर्स की मदद से दोनों फरार हो गए।

6. रूस के कमचटका प्रायद्वीप पर स्थित शिवलोक ज्वालामुखी बेहद सक्रिय हो गया है और कभी भी शक्तिशाली विस्फोट हो सकता है।
 

 खेल:  

 1. फीफा विश्व कप 2022: उद्घाटन समारोह 20 नवंबर को कतर के अल बायत स्टेडियम, अल खोर में आयोजित किया गया। फ्रांस के दिग्गज मार्सेल डेसैली ने विश्व कप ट्रॉफी प्रदान की।

2. युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप, मौजूदा एशियाई युवा चैंपियन विश्वनाथ सुरेश और वंश सहित आठ और भारतीय मुक्केबाज़ स्पेन के ला नुसिया में क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

3. दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच।

न्यूजीलैंड बनाम भारत,
भारत 65 रन से जीता

भारत - 191/6 (20 ओवर में)
न्यूजीलैंड - 126 (18.5 ओवर में)

भारत के कप्तान: हार्दिक पांड्या
और
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन

प्लेयर ऑफ द मैच
सूर्यकुमार यादव

4. इक्वाडोर ने रविवार को अल खोर के अल बायत स्टेडियम में 2022 फीफा विश्व कप के पहले मैच में मेजबान कतर को 2-0 से हराया। दोनों गोल इक्वाडोर के कप्तान एनर वेलेंसिया ने किए।
 

उत्तर प्रदेश: लखनऊ
फ्रॉम : 24 जनवरी 1950 राज्यपाल : आनंदीबेन पटेल
सीएम: योगी आदित्यनाथ

????सोना ₹ 53,170 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

???? चांदी ₹ 61,000 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹98/लीटर
⛽ डीजल ₹91/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,091/14.2 किग्रा

 भारत के बारे में तथ्य 

1954 में चीन और भारत के बीच हुई एक संधि को पंचशील कहा जाता है। इस समझौते में पाँच सिद्धांत बताए गए हैं:

1. एक दूसरे की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए परस्पर सम्मान।

2. आपसी अनाक्रमण।

3. एक दूसरे के आंतरिक मामलों में परस्पर अहस्तक्षेप।

4. पारस्परिक लाभ के लिए समानता और सहयोग।

5. शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व

आज का विचार  
"यदि आप जो चाहते हैं उसके लिए नहीं लड़ते हैं, तो जो आपने खोया उसके लिए रोना मत।
किस्मत के भरोसे कुछ भी नहीं होता, सब कुछ काम पर निर्भर करता है क्योंकि किस्मत को भी काम करना पड़ता है।"
  एक शब्द प्रतिस्थापन  

शस्त्रागार - हथियारों और गोला-बारूद के भंडारण के लिए एक जगह।
  क्यों ❓????❓ 

क्यों देखें विज्ञापन हमेशा 10.10 दिखाते हैं

जब हम एक घड़ी का विज्ञापन देखते हैं, तो हम ज्यादातर एक घड़ी को देखते हैं जो उनके चेहरे पर 10:10 दिखाती है। लगभग कई वॉच विज्ञापन इसका अनुसरण करते हैं, चाहे वह किसी भी कंपनी का हो। मैं सोच रहा था कि ऐसा क्यों है। यहाँ कारण हैं लोग कहते हैं,

1) सिमेट्रिकल लुक: जब घड़ी 10:10 पर होती है तो हमें घड़ी के फेस में एक वर्टिकल सिमिट्री मिलती है। लेकिन हमें वही 9:45 या 8:20 या किसी और समय पर मिलता है। तो फिर यह 10:10 क्यों है ?

2) स्माइली लुक: जब हम किसी घड़ी को 10:10 पर देखते हैं तो हमें ऐसा दिखाई देता है मानो घड़ी मुस्कुरा रही हो। जब समय 8:20 पर हो तो रोते हुए चेहरे के बजाय मुस्कुराता हुआ चेहरा होना बेहतर है। वैसे यह एक अच्छा कारण है, क्योंकि यह विज्ञापन देखते समय लोगों के मन को चमत्कृत करता है।

3) विजय: जब घड़ी 10:10 पर होती है, तो हाथ "v" अक्षर के समान होते हैं जो जीत का प्रतीक होता है। हो सकता है कि वास्तविक कारण न हो, लेकिन हम इसे एक कारण के रूप में कह सकते हैं।

4) अब्राहम लिंकन: कई लोग कहते हैं कि अब्राहम लिंकन की उस समय मृत्यु हो गई थी और इसलिए घड़ियाँ 10:10 दिखा रही हैं। लेकिन कुछ का कहना है कि, लिंकन को रात में करीब 10:15 बजे गोली मारी गई और अगले दिन सुबह करीब 7:22 बजे उनकी मौत हो गई। तो यह सही कारण नहीं है।

 यह कैसे काम करता है ⁉️  


एनेस्थीसिया कैसे काम करता है?

एनेस्थेसिया दवाएं दो प्राथमिक प्रकार की होती हैं: वे जो पूरे शरीर (सामान्य) को नॉकआउट कर देती हैं और वे जो केवल स्थानीय स्तर पर चीजों को सुन्न कर देती हैं।

स्थानीय एनेस्थेटिक्स नसों को अवरुद्ध करते हैं जो शरीर के किसी विशेष भाग या क्षेत्र को मस्तिष्क से जोड़ते हैं, नसों को आपके मस्तिष्क में दर्द के संकेतों को ले जाने से रोकते हैं। उदाहरणों में नोवोकेन शॉट्स शामिल हैं, जो दंत चिकित्सक रूट कैनाल के दौरान आपके मुंह में नसों को सुन्न करने के लिए उपयोग करते हैं, और एपिड्यूरल, जो रीढ़ की हड्डी के आधार से उत्पन्न होने वाली नसों को अवरुद्ध करके (अपेक्षाकृत) दर्द रहित प्रसव की अनुमति देते हैं और श्रोणि क्षेत्र की सेवा करते हैं।

गंभीर सर्जरी के लिए जिसमें रोगी को पूरी तरह से अनजान होने की आवश्यकता होती है, डॉक्टर सामान्य संज्ञाहरण की ओर रुख करते हैं। यह रोगियों को बिना किसी धारणा या सर्जरी की स्मृति के बेहोश कर देता है (हालांकि एक बार जब आप जाग जाते हैं तो शल्य प्रक्रिया से दर्द स्पष्ट हो जाएगा)। यह सर्जिकल कटौती के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाओं को भी सीमित करता है, प्रक्रिया के दौरान रक्तचाप, तनाव हार्मोन रिलीज और हृदय गति को स्थिर रखता है।
  जीके टुडे  


21 नवंबर - विश्व टेलीविजन दिवस

विश्व टेलीविजन दिवस हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह दिन लोगों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों को प्रस्तुत करके दैनिक जीवन में टेलीविजन द्वारा निभाई जाने वाली प्रमुख भूमिका पर प्रकाश डालता है। 17 दिसंबर 1996 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया।

फिलो टेलर फ़ार्नस्वर्थ एक अमेरिकी आविष्कारक और टेलीविजन अग्रणी थे। उन्होंने ऑल-इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन के शुरुआती विकास में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए।

 आज का जन्म  
हरेकृष्ण महताब (21 नवंबर 1899 - 2 जनवरी 1987) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक नेता, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक उल्लेखनीय व्यक्ति और 1946 से 1950 तक और फिर 1956 से 1961 तक ओडिशा के मुख्यमंत्री थे।

उन्हें लोकप्रिय रूप से "उत्कल केशरी" के नाम से जाना जाता था।
 
  मुहावरे और वाक्यांश 
~~~~~~~~~
               "चिपचिपी उंगलियां होना"

अर्थ : चोर

उदाहरण: खजांची की उंगली चिपकी हुई थी, उसने करीब 2000 डॉलर चुरा लिए और बैंक से भाग गया।

  समानार्थी और विलोम 
                           अशुद्ध

समानार्थी शब्द - दूषित करना , दूषित करना

विलोम: शुद्ध करना, पवित्र करना

वैदिक ज्ञान    
 
भारतीय समाज में लोग 10, 20, 50,100, 500..... की जगह 11, 21, 51,101,501 का नकद उपहार/दान देते हैं... क्यों ?

भारतीय समाज में किसी को उपहार में पैसे देना प्यार और परवाह जताने की निशानी है। लेकिन राशि 0 के साथ समाप्त नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह अंत का प्रतीक है और इसलिए रिश्ते का अंत। इसलिए इसे सुविधाजनक और सामाजिक रूप से स्वीकार्य बनाने के लिए दी गई राशि आमतौर पर अंक एक के साथ समाप्त होती है, उदाहरण के लिए। 10+1, 20+1, 50+1, 100+1, 501... आदि।

एक रुपया अतिरिक्त दिए जाने का एक और कारण यह है कि इस सिक्के को दैवीय माना जाता है और इसे "शगुन का पैसा" कहा जाता है। यह पारंपरिक विश्वास अभी भी प्रचलित है लेकिन नई उभरती आधुनिक दुनिया से तीव्रता कम हो गई है।

इसलिए रुपये को जोड़ने से संख्या विषम हो जाएगी इसलिए निरंतरता सुनिश्चित होगी।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

अखरोट फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं जो इसे एक स्वस्थ ड्राई फ्रूट बनाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करें - अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और आपके दिल की कार्यप्रणाली में सुधार करता है। वे एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं। वे धमनियों में पट्टिका निर्माण के जोखिम को भी कम करते हैं।

Read More

वित्तीय समाचार बुलेटिन  18.11.2022

t4unews: वित्तीय समाचार बुलेटिन  18.11.2022  


 
बैंकों, वित्तीय संस्थानों और तनावग्रस्त कंपनियों के अन्य लेनदारों ने 30 सितंबर, 2022 तक 7.91 लाख करोड़ रुपये के कुल दावों के खिलाफ एनसीएलटी- पर्यवेक्षित दिवाला समाधान प्रक्रियाओं के माध्यम से 2.43 लाख करोड़ रुपये की वसूली की है। दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (आईबीबीआई) की तिमाही रिपोर्ट में कहा गया है। "30 सितंबर, 2022 तक, लेनदारों ने संकल्प योजनाओं के तहत 2.43 लाख करोड़ रुपये वसूल किए हैं।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

एस एंड पी ग्लोबल ने आज नोट किया कि जहां एसबीआई और कुछ प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों ने बड़े पैमाने पर अपनी संपत्ति की गुणवत्ता की चुनौतियों का समाधान किया है, वहीं कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अभी भी कमजोर संपत्ति, उच्च क्रेडिट लागत और खराब कमाई से परेशान हैं।
जैसे, एजेंसी को उम्मीद है कि 2023 में क्षेत्र के प्रदर्शन में ध्रुवीकरण बना रहेगा। अपनी वैश्विक बैंकिंग आउटलुक -2023 रिपोर्ट में, एजेंसी ने आगे कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में समग्र रूप से मजबूत बैलेंस शीट और उच्च मांग देखने को मिलेगी, जिससे बैंक ऋण को बढ़ावा मिलना चाहिए। विकास, लेकिन जमा वृद्धि में पिछड़ना जारी रहेगा।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

आरबीआई ने प्रमुख भारतीय संस्थानों को अयोग्य घोषित करने के यूरोपीय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण (ESMA) के फैसले के कारण उत्पन्न गतिरोध को हल करने के लिए यूरोपीय संघ के बैंकों पर दबाव डाला है, जो प्रतिभूतियों, मुद्रा बाजार और विदेशी मुद्रा लेनदेन में केंद्रीय प्रतिपक्षों (CCPs) के रूप में कार्य करते हैं। कई सूत्रों ने बताया कि एमएनसी बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी. रबी शंकर के बीच 11 नवंबर को हुई बैठक में यह बात कही गई।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

पीएसबी का परिचालन प्रभावित हो सकता है क्योंकि बैंक यूनियन एआईबीईए ने नौकरियों की लगातार आउटसोर्सिंग का विरोध करने के लिए शनिवार को हड़ताल का आह्वान किया है। हालांकि अधिकारी हड़ताल का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन नकद जमा और निकासी, चेक की समाशोधन आदि पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक सहित कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को सेवाओं पर संभावित प्रभाव के बारे में पहले ही सूचित कर दिया है। अगर 19 नवंबर की हड़ताल अमल में आती है। “आईबीए और बैंक प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श के बाद, कोई सौहार्दपूर्ण समाधान नहीं निकल सका। हमने उन्हें बताया कि हम 19 नवंबर की योजना के अनुसार हड़ताल जारी रखेंगे। हमने मुख्य श्रम आयुक्त को सूचित कर दिया है।'
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

महिला विश्व बैंकिंग की क्षेत्रीय प्रमुख, दक्षिण एशिया, कल्पना अजयन के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के माध्यम से महिलाओं को वित्तीय समावेशन का लाभ दिलाने के लिए, बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र को उनका अधिक स्वागत करने की आवश्यकता है।
-व्यवसाय लाइन  Business line
SBI ने सौर क्षेत्र में नई और आगामी क्षमता की सुविधा के लिए जर्मन विकास बैंक KfW के साथ €150 मिलियन (लगभग ₹1,240 करोड़) ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एसबीआई के एमडी अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा, "एसबीआई और केएफडब्ल्यू के बीच सोलर पार्टनरशिप-प्रोमोशन ऑफ सोलर पीवी (फोटोवोल्टिक) के तहत चरण 1 का सफल समापन केएफडब्ल्यू के साथ हमारी साझेदारी के मौजूदा चरण 2 का मार्ग प्रशस्त करता है।
-व्यवसाय लाइन  Business line

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी के अनुसार, वित्तीय या बैंकिंग क्षेत्र प्रौद्योगिकी सेवाओं के लिए 2-3 बड़ी कंपनियों पर निर्भरता से उभरते जोखिमों का सामना कर रहा है। चौधरी ने आज एक्सीलेंस एनेबलर्स के एक कार्यक्रम में कहा, 'जो कंपनियां बैंकिंग या वित्तीय प्रणाली को सॉफ्टवेयर, प्लेटफॉर्म और क्लाउड सिस्टम उपलब्ध करा रही हैं, वे धीरे-धीरे कम हो रही हैं।'
-व्यवसाय लाइन  Business line

साउथ इंडियन बैंक ने बच्चों में बचत की आदत डालने के लिए किड्स सेविंग अकाउंट शुरू करने की घोषणा की है। जेन जेड और मिलेनियल इन दिनों बहुत स्मार्ट और अपनी महत्वाकांक्षाओं और पढ़ाई को लेकर सचेत हैं। जेन नेक्स्ट बचत खाते के साथ, माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य और आकांक्षाओं के लिए कोष जमा कर सकते हैं।
-व्यवसाय लाइन  Business line

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) से लाभांश प्राप्तियां केंद्र के लिए राजस्व के प्रमुख स्रोतों में से हैं और इस स्रोत से राजस्व वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 में बजट अनुमानों से कहीं अधिक है। जबकि FY23 में अब तक लाभांश प्राप्तियां अच्छी रही हैं, एक बड़ा हिस्सा FY22 में प्रदर्शन से संबंधित है। इस वित्तीय वर्ष में जिंस उत्पादकों के लिए अधिक कमजोर दृष्टिकोण के साथ, शेष वर्ष के लिए भरपूर लाभांश कार्ड पर नहीं हो सकता है।
-व्यवसाय लाइन Business line

इंश्योरटेक इंश्योरेंसदेखो ने एलआईसी के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है, जिसके माध्यम से एलआईसी के उत्पाद पूरे भारत में इसके प्लेटफॉर्म पर सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।
-व्यवसाय लाइन Business line 

आज की प्रमुख खबरें : 18 नवंबर 2022
 
 
1. राष्ट्रीय साधन सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि इस महीने की 30 तारीख तक बढ़ा दी गई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा, योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को कक्षा 8वीं के स्तर पर ड्रॉप आउट रोकने और उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति की राशि ₹ 12,000/- प्रति वर्ष है।

2. शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने कहा है कि सरकार भारत को वैश्विक शिक्षा केंद्र में बदलने और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

3. राष्ट्रीय महिला आयोग ने डिजिटल शक्ति अभियान के चौथे चरण की शुरुआत की, जो साइबर स्पेस में महिलाओं और लड़कियों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और कौशल प्रदान करने के लिए एक अखिल भारतीय परियोजना डिजिटल शक्ति 4.0 है।

4. सर्वोच्च न्यायालय सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में न्यायिक नियुक्तियों के लिए कॉलेजियम प्रणाली को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है।

5. पीएम मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली में काउंटर-टेररिज्म फाइनेंसिंग पर तीसरे 'नो मनी फॉर टेरर' मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे।

6. रसायन और पेट्रोरसायन सचिव अरुण बरोका ने गुरुवार को नई दिल्ली में भारतीय रसायन परिषद, आईसीसी सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया।

7. महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी (62 वर्ष) ने कहा है कि वह शुक्रवार को महाराष्ट्र के शेगांव में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे. उन्होंने फेसबुक पर महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की एक तस्वीर साझा की।

8. असम, मिजोरम सरकार ने अंतरराज्यीय सीमा विवाद मुद्दे पर बातचीत की।

9. गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त; शुक्रवार को जांच

10. हरियाणा सरकार ने पंचायत चुनाव के कारण फरीदाबाद, पलवल, फतेहाबाद और हिसार जिलों में 22 और 25 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

11. जम्मू-कश्मीर: राज्य सरकार ने राज्य की 'औद्योगिक विकास योजना' के तहत आवंटित भूमि को रद्द करने के लिए गुरुवार को 586 संस्थाओं को अंतिम नोटिस जारी किया।

12. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को अपने पिता और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे को उनकी पुण्यतिथि पर मुंबई के शिवाजी पार्क में उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि दी।

मिजोरम : मिजोरम में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) आज शाम से शुरू हो गया है. केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर पूर्व क्षेत्र के विकास मंत्री (DoNER) जी किशन रेड्डी।

15. पंजाब : एनएचआरसी ने फिरोजपुर जिले के सतलुज से घिरे सीमावर्ती क्षेत्रों में बच्चों के लिए शिक्षा सुविधाओं तक उचित पहुंच की कमी की सूचना पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया है। भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग 12 अक्टूबर 1993 को गठित एक वैधानिक सार्वजनिक निकाय है।

16. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व राजनयिक, लेखक और उड़िया अध्ययन एवं अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष अबसार बेउरिया के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

17. पश्चिम बंगाल : डॉ सी वी आनंद बोस को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

18. तेलंगाना राज्य सरकार 18 जनवरी से पूरे राज्य में नेत्र स्वास्थ्य से कांटी वेलुगु योजना को फिर से शुरू करेगी। इस योजना में नि:शुल्क नेत्र जांच, शल्य चिकित्सा और लाभार्थियों को आवश्यकतानुसार निःशुल्क चश्मा वितरण शामिल है।

19. सरकार ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया। एक्सटेंशन उनकी सेवानिवृत्ति से एक दिन पहले आता है। केंद्र ने पहले उनका कार्यकाल 18 नवंबर, 2022 तक बढ़ाया था। संघीय एजेंसी के निदेशक के रूप में मिश्रा का यह तीसरा विस्तार है।

20. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार, अरविंद विरमानी को नीति आयोग का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया गया है।

21. दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर गुरुवार को दक्षिण अंडमान सागर और उसके पड़ोस में एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में एक कम दबाव का क्षेत्र बना।

22. किसानों की लंबित मांगों पर केंद्र द्वारा आश्वासन के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए, संयुक्त किसान मोर्चा 26 नवंबर को देशव्यापी आंदोलन करेगा।

क्राइम रिपोर्ट 

1. साहेबगंज में कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन से रांची में पूछताछ की।

2. तेलंगाना में, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (आरजीयूकेटी), जिसे आईआईआईटी बसर के नाम से भी जाना जाता है, के पांच छात्रों पर तेलंगाना के निर्मल जिले में संस्थान के छात्रावास में कथित तौर पर तीन जूनियर्स की रैगिंग करने का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कथित तौर पर प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स-I के तीन छात्रों की पिटाई की।

3. समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान का नाम 2019 के अभद्र भाषा मामले में दोषी ठहराए जाने के हफ्तों बाद रामपुर में मतदाता सूची से हटा दिया गया था।

4. मद्रास उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता की 2016 में चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हुई मौत की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका सुनवाई योग्य नहीं है। अदालत सामाजिक कार्यकर्ता आरआर गोपालजी की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

5. 38 भारतीय नागरिक जो म्यांमार  में 'अंतरराष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट' से नौकरी की पेशकश के शिकार थे।

6. वाराणसी की एक अदालत ने गुरुवार को ज्ञानवापी मस्जिद समिति की उस याचिका पर आपत्ति को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि मस्जिद परिसर में शिवलिंग की पूजा करने का अधिकार मांगा गया था और मामले में सुनवाई की अगली तारीख 2 दिसंबर तय की गई थी।


अंतर्राष्ट्रीय समाचा 
1. पीएम मोदी इंडोनेशिया   में अपनी बाली यात्रा के समापन के बाद I नई दिल्ली पहुंचे। वह 17वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली की तीन दिवसीय यात्रा पर थे।

2. सऊदी अरब  ने 17 नवंबर को घोषणा की कि वह भारतीय नागरिकों को देश की यात्रा के लिए वीजा प्राप्त करने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) जमा करने से छूट देगा।

3. भारत और ऑस्ट्रेलिया   ने 17 नवंबर को नई दिल्ली में अपनी पांचवीं द्विपक्षीय साइबर नीति वार्ता बुलाई।

4. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शर्म एल शेख, मिस्र में सीओपी 27 शिखर सम्मेलन में "छोटे द्वीप विकासशील राज्यों (एसआईडीएस) में लचीला बुनियादी ढांचे में तेजी लाने" पर एक सत्र में भाग लिया।

5. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को नेपाल के चुनाव आयोग  द्वारा नेपाल के   प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया गया है।

5. राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली और कोल्डिंग संग्रहालय, डेनमार्क   अगले साल मार्च में संयुक्त प्रदर्शनी "डेनमार्क और भारत से चांदी के खजाने" खोलने के लिए।

6. भारत ने मास्को में आयोजित   अफगानिस्तान पर प्रारूप परामर्श  की चौथी बैठक में भाग लिया।

7. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा है कि  यूक्रेन संघर्ष का प्रभाव सिर्फ यूरोप तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ग्लोबल साउथ विशेष रूप से गंभीर आर्थिक परिणामों का सामना कर रहा है।

8. मालदीव   आग की घटना में मारे गए 8 भारतीयों के शव भारत  भेजे गए

9. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) 2023 जारी किया गया जो तीन पर्यावरण गैर सरकारी संगठनों द्वारा प्रकाशित किया गया था। जर्मनवॉच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क (CAN) इंटरनेशनल। जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2023 (CCPI) में भारत 63 देशों में से आठवें स्थान पर पहुंचने के लिए दो पायदान ऊपर चढ़ गया।


विश्व समाचार 

1. यूएसए,  रिपब्लिकन पार्टी ने प्रतिनिधि सभा में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की है, रिपब्लिकन ने सदन पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आवश्यक 218वीं सीट हासिल की है। परिणाम वाशिंगटन में रूढ़िवादी पार्टी को सत्ता में लौटाता है, जिससे उन्हें जो बिडेन के एजेंडे का विरोध करने और जांच की सुगबुगाहट शुरू करने की अनुमति मिलती है।

2. यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैन्सी पेलोसी दो दशकों के बाद यूएस हाउस डेमोक्रेटिक नेता के रूप में पद छोड़ेंगी।

3. संयुक्त राज्य अमेरिका के  राष्ट्रपति जो बिडेन के डेमोक्रेट्स अब यूएसए कांग्रेस के निचले सदन में अल्पमत में आ जाएंगे।

4. चीन -पाकिस्तान  आर्थिक गलियारा (CPEC) को अवरुद्ध करने की धमकी देने वाले प्रदर्शनकारियों के साथ पाकिस्तान के बंदरगाह शहर ग्वादर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, अगर उनकी मांगें 20 नवंबर तक पूरी नहीं हुई हैं

5. रूस और यूक्रेन  ने संयुक्त राष्ट्र  और तुर्की  द्वारा मध्यस्थता किए गए अनाज सौदे को और 120 दिनों तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है क्योंकि मौजूदा समझौता शनिवार 19 नवंबर 2022 को समाप्त होना है।

6. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना 2024 का राष्ट्रपति अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने संघीय चुनाव आयोग के पास कागजात दाखिल किए जिसमें उन्होंने खुद को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया और एक नई अभियान समिति की स्थापना की।

7. चीन के दैनिक नए COVID मामलों में वृद्धि जारी है क्योंकि देश ने हाल ही में नवंबर में 23,276 नए COVID-19 संक्रमणों की सूचना दी है।
 महीना।

8. उत्तर कोरिया  ने 17 नवंबर को जापान सागर की ओर कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरिया के  जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 240 किलोमीटर की उड़ान भरी और 47 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची।

9. यूनाइटेड किंगडम  सरकार ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल देश में काम करने के लिए तीन हजार वीजा की मंजूरी दी है।

10. ईरान  ने मई में पकड़े गए दो ग्रीक जहाजों को रिहा किया: रिपोर्ट
ईरान ने लगभग छह महीने की जब्ती के बाद ग्रीक झंडे वाले दो जहाजों को रिहा कर दिया है।

 खेल:  
1. निशानेबाजी: भारतीय पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर, ईशा सिंह और शिखा नरवाल ने दक्षिण कोरिया के डेगू में एशियन एयरगन चैंपियनशिप 2022 में जूनियर महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में संयुक्त रूप से स्वर्ण पदक जीता।

2. फ्राइजियन कैप, फ्रांसीसी गणराज्य का प्रतीक लेकिन वर्तमान के लिए स्नीकर्स पहने हुए, 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए शुभंकर के रूप में अनावरण किया गया था।

सिक्किम: गंगटोक
फ्रॉम: 16 मई 1975
राज्यपाल : गंगा प्रसाद
मुख्यमंत्री: प्रेम सिंह तमांग (एसकेएम)
जिले : 6

 सोना ₹ 52,300 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

 चांदी ₹ 67,100 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹103/लीटर
⛽ डीजल ₹90/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,095/14.2 किग्रा


 भारत के बारे में तथ्य 

महान अशोक को सम्राट चक्रवर्ती: अशोक - "सम्राटों के सम्राट अशोक" के रूप में जाना जाता है। उनके नाम "अशोक" का अर्थ संस्कृत में "दर्द रहित, बिना दुःख" है।

अशोक, जिसे अशोक महान के नाम से भी जाना जाता है, प्राचीन ग्रीस में पियोडासेस, बिंदुसार मौर्य के पुत्र मौर्य राजवंश के एक भारतीय सम्राट थे, जिन्होंने ईसा पूर्व से लगभग सभी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया था। 268 से 232 ईसा पूर्व।

अशोक ने चंद्रगुप्त के साम्राज्य का विस्तार पश्चिम में वर्तमान अफगानिस्तान से पूर्व में बांग्लादेश तक फैले एक दायरे पर शासन करने के लिए किया। इसने वर्तमान तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को कवर किया। साम्राज्य की राजधानी पाटलिपुत्र (मगध, वर्तमान पटना में) थी, तक्षशिला और उज्जैन में प्रांतीय राजधानियों के साथ। अशोक, कलिंग के युद्ध के बाद, रक्तपात से परेशान हो गया और फिर कभी युद्ध न करने की प्रतिज्ञा की। उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया और अपने शासन और शासनकाल में बौद्ध धर्म को संरक्षण दिया।

~~~~~~~~~
    आज का विचार  
~~~~~~~~~

दर्शक जोकर को जोकर के रूप में देखते हैं।
लेकिन जोकर खुद को एक परफॉर्मर के तौर पर देखता है।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह आपका जीवन है - बस आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें।


एक शब्द प्रतिस्थापन  

SINECURE - एक उच्च वेतन वाला कार्यालय लेकिन कोई काम नहीं।
   ❓❓ ~~~~~~~~~

हिचकी आने के क्या कारण होते हैं

हिचकी डायाफ्राम पेशी का अचानक और फिर अनैच्छिक संकुचन (ऐंठन) है। हिचकी के सामान्य कारणों में बहुत जल्दी-जल्दी खाना, बहुत अधिक खाना या पीना शामिल है। हिचकी के घरेलू उपचार में शामिल हैं: अपनी सांस रोककर, जल्दी से एक गिलास पानी पीना, अपनी जीभ पर जोर से खींचना, नींबू को काटना, पानी से गरारे करना और नमक की महक का उपयोग करना।

  यह कैसे काम करता है ⁉️ ==============================

चुम्बक के ध्रुवों की तरह एक दूसरे को प्रतिकर्षित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब समान ध्रुवों के दो चुम्बकों को एक-दूसरे के सामने रखा जाता है तो बल की रेखाएँ विपरीत दिशाओं में होती हैं। ... जब एक छड़ चुंबक के विपरीत ध्रुव एक दूसरे का सामना करते हैं तो बल की चुंबकीय रेखाएं एक ही दिशा में होती हैं और इसलिए ध्रुव एक दूसरे को आकर्षित करते हैं।
 जीके टुडे  

बटुकेश्वर दत्त (1910-1965) 1900 की शुरुआत में एक भारतीय क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी थे।

उन्हें 8 अप्रैल 1929 को नई दिल्ली में केंद्रीय विधान सभा में भगत सिंह के साथ कुछ बम विस्फोट करने के लिए जाना जाता है।

उनके गिरफ्तार होने, बंधे रहने और आजीवन कारावास के बाद, उन्होंने और भगत सिंह ने भारतीय राजनीतिक कैदियों के साथ अपमानजनक व्यवहार के विरोध में एक ऐतिहासिक भूख हड़ताल शुरू की, और अंततः उनके लिए कुछ अधिकार हासिल किए।

वह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य भी थे।


आज का जन्म  

 तिरुमलाई कृष्णमाचार्य (18 नवंबर 1888 - 28 फरवरी 1989) एक भारतीय योग शिक्षक, आयुर्वेदिक चिकित्सक और विद्वान थे। उन्हें आधुनिक योग के सबसे महत्वपूर्ण गुरुओं में से एक के रूप में देखा जाता है, और अक्सर आसनीय योग के विकास पर उनके व्यापक प्रभाव के लिए उन्हें "आधुनिक योग का जनक" कहा जाता है। योगेंद्र और कुवलयानंद जैसे भौतिक संस्कृति से प्रभावित पहले के अग्रदूतों की तरह, उन्होंने हठ योग के पुनरुद्धार में योगदान दिया।

 

शांताराम राजाराम वंकुद्रे (18 नवंबर 1901 - 30 अक्टूबर 1990), जिन्हें वी. शांताराम या शांताराम बापू के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म निर्माता, फिल्म निर्माता और अभिनेता थे जो हिंदी और मराठी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे।

1985 में उन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें मरणोपरांत 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

~ मुहावरे और वाक्यांश 
                       "घंटी बजाना"

अर्थ: जाना पहचाना लगता है।

उदाहरण : यह नाम मेरे दिमाग में घंटी क्यों बजता है  क्या यह लड़की मेरे स्कूल में थी

 समानार्थी और विलोम 
                           क्षय

पर्यायवाची: जंग, अपघटन

विलोम: पनपना, शक्ति
 
            वेदिक ज्ञान    
 

विष्णु शब्द को दो भागों में तोड़ा जा सकता है: विश + ओनु। "विष" का अर्थ है जहर और "ओनू" का अर्थ है परमाणु। यह मानव का दर्दनाक (नीला) अस्तित्व है जो 4 दिनों या 4 वेदों में कल्कि (कल-की, काल-के, या कल) अवतार तक चेतन अवस्था में फैला हुआ है। कल्कि को नारा (लिंग रहित) के नाम से भी जाना जाता है।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

सर्दियों के दौरान मक्की की रोटी खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं जो सुस्ती को दूर रख सकते हैं। यह आपकी त्वचा, बाल, हृदय, मस्तिष्क और पाचन के लिए भी अच्छा है। मक्की की रोटी विटामिन ए, सी, के, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम का अच्छा स्रोत है।

Read More

आज की प्रमुख खबरें : 17 नवंबर 2022    

t4unews:आज की प्रमुख खबरें :   

1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण जरूरी है। भोपाल में महिला स्वयं सहायता समूहों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए।

2. इसरो शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पहली बार निजी रॉकेट लॉन्च करके इतिहास रचने के लिए तैयार है।

3. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को भारत में अगले साल 2023 में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

4. फ्लाइट्स में अब फेस मास्क अनिवार्य नहीं: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है। लेकिन कोरोनोवायरस मामलों की घटती संख्या के बीच यात्रियों को इनका उपयोग करना चाहिए।

5. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण निर्माता संघ CEAMA के 43वें वार्षिक समारोह को संबोधित किया।

6. स्वदेशी संचार-आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली (i-CBTC) को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। i-CBTC, जिसे भारत में पहली बार स्वदेश में विकसित किया जा रहा है, मेट्रो और ट्रेनों के मानव रहित संचालन को सक्षम करेगा।

7. राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने डिजिटल शक्ति अभियान के चौथे चरण की शुरुआत की। NCW की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने कहा है कि डिजिटल शक्ति अभियान महिलाओं और लड़कियों की डिजिटल भागीदारी को तेज कर रहा है।

8. नई दिल्ली में राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, NCSM में केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रदर्शनी "वैक्सीन इंजेक्शनिंग होप" का उद्घाटन किया गया।

9. गुजरात : दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है. दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा.

10. पीएम मोदी ने कल एक वीडियो संदेश के जरिए तीन दिवसीय बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन किया; वह कहते हैं कि 81 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप और वैश्विक बड़ी कंपनियों के एक हजार से अधिक अनुसंधान एवं विकास केंद्रों के साथ भारत दुनिया के नवाचार केंद्र के रूप में उभर रहा है।

11. जम्मू-कश्मीर : लद्दाख में कारगिल के द्रास इलाके की जामिया मस्जिद में बुधवार शाम भीषण आग लग गई। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कदीम हनफिया जामिया मस्जिद शरीफ में आग लग गई और एक झटके में पूरी संरचना को कवर करने के लिए फैल गई, जिससे यह पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। सेना और स्थानीय लोग आग पर काबू पाने में जुटे हुए हैं.

12. पीएम मोदी ने मिजोरम में पत्थर खदान धंसने से हुई जनहानि पर गहरा दुख जताया है।

13. तमिलनाडु :. भारतीय रेलवे ने बुधवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम से महीने भर चलने वाले काशी तमिल संगमम के लिए 216 प्रतिनिधियों को लिया है। रेलवे तमिलनाडु से काशी के लिए कुल 13 विशेष सेवाएं चला रहा है।

14. उत्तराखंड उच्च न्यायालय को नैनीताल से हल्द्वानी स्थानांतरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

15. उत्तराखंड कैबिनेट ने धर्मांतरण कानून में सख्त संशोधन करने का फैसला किया है, जिसमें जबरन धर्मांतरण अब संज्ञेय अपराध होगा. नए कानून के तहत 10 साल की सजा का प्रावधान है। इसके लिए जल्द ही विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा।

16. सरकार ने वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉ. अरविंद विरमानी को नीति आयोग का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया है।

17. भारत में हर साल 15 से 21 नवंबर तक राष्ट्रीय नवजात सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह को मनाने का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओं की देखभाल के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

18. भारत के राष्ट्रीय ग्रिड ऑपरेटर 'पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (POSOCO)' ने घोषणा की है कि उसने अपना नाम बदलकर 'ग्रिड कंट्रोलर ऑफ़ इंडिया लिमिटेड' कर लिया है।

19. राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) ने चौदह कॉर्पोरेट संचार उत्कृष्टता पुरस्कार घर लाने के लिए 16वें PRCI ग्लोबल कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव 2022 में व्यापक रूप से चैंपियन ऑफ चैंपियंस अवार्ड जीता। कोलकाता में पब्लिक रिलेशंस काउंसिल ऑफ इंडिया (PRCI) द्वारा आयोजित ग्लोबल कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव में पुरस्कार प्रदान किए गए।

20. हिमाचल प्रदेश के मंडी से 27 किलोमीटर दूर बुधवार रात 9:32 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया।

21. उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय (बीएसवीवी) के पहले कुलपति के रूप में प्रोफेसर मंडावी सिंह को नियुक्त किया है।

क्राइम रिपोर्ट 


1. आंध्र प्रदेश के गंडेपल्ली गांव में बुधवार सुबह मिनी ट्रक के लॉरी से टकरा जाने से 4 लोगों की मौत हो गई।

2. बिहार के पश्चिम चंपारण के 35 वर्षीय प्रवासी श्रमिक को मंगलवार शाम जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के पास रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया।

3. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बुधवार शाम एक एसयूवी के खाई में गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई, पुलिस के मुताबिक। यह घटना शाम करीब साढ़े पांच बजे हुई और फिलहाल बचाव अभियान जारी है.

  वित्तीय  


यूएसडी ₹81.44
???? जीबीपी ₹96.90

बीएसई सेंसेक्स
 61,980.72 +107.73 (0.17%) ????

 निफ्टी 18,409.65 +6.25 (0.034%) ????

1. अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण, IFSCA और भारतीय रिजर्व बैंक ने विनियमित संस्थाओं के विनियमन और पर्यवेक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि सरकार ने विवेक जोशी को केंद्रीय बोर्ड में अपने निदेशक के रूप में नामित किया है।

3. मोबाइल उद्योग सभी स्मार्टफोन के लिए यूएसबी-सी पोर्ट के चरणबद्ध रोलआउट के लिए सहमत: सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग संगठनों के साथ बैठक की।

4. इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल-अक्टूबर के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में भारत का निर्यात 17.6% बढ़कर लगभग 18 बिलियन डॉलर हो गया, वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला। देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता 1 मई को लागू हुआ था।

5. एक्सिस बैंक में 1.5% हिस्सेदारी बेचने से सरकार को लगभग ₹3,839 करोड़ मिले हैं, जो कि यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के निर्दिष्ट उपक्रम द्वारा आयोजित किया गया था। डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने कहा।

मनोरंजन  

1. टॉलीवुड अभिनेता महेश बाबू के पिता और दिग्गज टॉलीवुड सुपरस्टार घट्टामनेनी शिवराम कृष्णा, जिन्हें कृष्णा के नाम से जाना जाता है, को पूरे राजकीय सम्मान के साथ हैदराबाद में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। उनका निधन मंगलवार, 15 नवंबर की तड़के हुआ।

2. बिहार सरकार भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी ताकि राज्य के कलाकारों, हस्तशिल्प और कई अन्य जातीय कलाओं को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद मिल सके।

3. 65वां वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार लॉस एंजिल्स में होगा। रिकॉर्डिंग अकादमी ने 65वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों के लिए नामांकित व्यक्तियों की पूरी सूची जारी कर दी है।

4. वॉट्सऐप इंडिया के हेड अभिजीत बोस और मेटा इंडिया के डायरेक्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी राजीव अग्रवाल ने कंपनी छोड़ दी है।

DEFENCE

1. वालोंग की लड़ाई का महीने भर चलने वाला प्रतिष्ठित हीरक जयंती समारोह 16 नवंबर 2022 को वालोंग में समाप्त हुआ। भारतीय सेना ने चीन के खिलाफ भारतीय सेना द्वारा अद्वितीय बहादुरी, हिम्मत और बलिदान का एक शानदार उदाहरण, वालोंग की लड़ाई की हीरक जयंती मनाई। पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में आक्रामकता

2. साठ साल पहले 1962 के चीन-भारत युद्ध के दौरान, भारतीय सेना ने वालोंग की लड़ाई में चीनियों को नाक में दम कर दिया था। भारतीय सेना के बहादुरों ने 27 दिनों के लिए पीएलए सैनिकों को आगे बढ़ने से रोक दिया, जिससे उन्हें तवांग सेक्टर से वालोंग तक अपने रिजर्व डिवीजन को किनारे करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

3. 15 और 16 नवंबर 2022 को श्रीनगर में सैन्य कमांडरों को भविष्य के लिए तैयार करने के उद्देश्य से दो दिवसीय रणनीतिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

4. भारत और अमेरिका के बीच बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास मालाबार 22 का 26वां संस्करण 15 नवंबर 2022 को जापान के समुद्र में संपन्न हुआ। इस संस्करण ने अभ्यास की 30वीं वर्षगांठ भी मनाई और जेएमएसडीएफ द्वारा इसकी मेजबानी की गई। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व पूर्वी बेड़े के जहाजों शिवालिक ने किया। अभ्यासों की मालाबार श्रृंखला 1992 में शुरू हुई।

5. 'अखिल भारतीय' तटीय रक्षा अभ्यास 'सी विजिल-22' का तीसरा संस्करण 15 से 16 नवंबर 2022 तक आयोजित किया गया। इस राष्ट्रीय स्तर के तटीय रक्षा अभ्यास की परिकल्पना 2018 में की गई थी, ताकि समुद्र को बढ़ाने की दिशा में स्थापित किए गए विभिन्न उपायों को मान्य किया जा सके। '26/11' के बाद से सुरक्षा।

6. पूर्वी कमान की लांस नायक मंजू भारतीय सेना की पहली महिला सैनिक स्काई डाइवर बन गई हैं। उसने मंगलवार को एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर से 10 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगा दी थी। छलांग का एक वीडियो साझा करते हुए पूर्वी कमान ने ट्वीट किया, "यह प्रेरक कार्य... सेना में अन्य महिलाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगा।" मंजू सैन्य पुलिस कोर से हैं।

6. पहली बार छह महिला अधिकारियों ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज की परीक्षा पास की है।

 अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

1. पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि जी20 भारत की अध्यक्षता में वैश्विक परिवर्तन के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

2. पीएम मोदी इंडोनेशिया के बाली दौरे का समापन कर दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।

3. भारत और फ्रांस ने बुधवार को रक्षा, असैन्य परमाणु, व्यापार, निवेश और आर्थिक जुड़ाव के नए क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा की।

4. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सांकेतिक रूप से पीएम मोदी को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। भारत औपचारिक रूप से इस साल 1 दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

5. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने 16 नवंबर को अपना सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया, जो अंततः मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाने की योजना के हिस्से के रूप में था।

98 मीटर लंबा आर्टेमिस वाहन प्रकाश और ध्वनि के शानदार मिश्रण में आसमान की ओर चढ़ गया। यह 50 साल पहले अपोलो कार्यक्रम की समाप्ति के बाद पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका को अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर वापस लाने के लिए एक बड़ा कदम लाता है। 1969 से 1972 तक छह अपोलो मिशनों के दौरान बारह अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर चले गए।

6. राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (NMNH), पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और UNDP के तहत संयुक्त रूप से COP 27 में भारत द्वारा "इन अवर लाइफटाइम" अभियान शुरू किया गया।

यह अभियान 18 से 23 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं को स्थायी जीवन शैली के संदेशवाहक बनने के लिए पहचानने की कल्पना करता है।

Coral draw से 20 मिनिट में अट्रेक्टिव विजिटिंग कार्ड तैयार करें फ्री में

विश्व समाचार 

1. जी20 देशों ने मौजूदा संघर्षों और तनावों से बढ़ी वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए उत्पन्न चुनौतियों पर गहरी चिंता व्यक्त की है और जीवन बचाने, भूख और कुपोषण को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

2. G7 के अध्यक्ष जर्मनी और जलवायु कमजोर देशों के V20 समूह द्वारा समन्वित ग्लोबल शील्ड फंड, इसका उद्देश्य बाढ़, सूखा और तूफान जैसी घटनाओं के बाद तेजी से पूर्व-व्यवस्थित बीमा और आपदा सुरक्षा निधि प्रदान करना है।

3. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अगले सप्ताह पलावन के फिलीपीन द्वीपों का दौरा करेंगी, जो दक्षिण चीन सागर में चीन द्वारा लड़े जाने वाले क्षेत्रों के किनारे पर हैं।

4. कुवैत ने बुधवार को सात कैदियों को फांसी दी, सामूहिक फांसी पर अंतरराष्ट्रीय आलोचना शुरू हो गई। मारे गए लोगों में एक कुवैती महिला, तीन कुवैती पुरुष, एक पाकिस्तानी व्यक्ति, एक सीरियाई पुरुष और एक इथियोपियाई महिला शामिल थी। हालांकि प्रशासन ने फांसी की पुष्टि की, लेकिन यह नहीं बताया कि किस तरीके का इस्तेमाल किया गया था।

 खेल:  

1. खेल मंत्रालय ने पहलवान विनेश फोगट के लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) के तहत बेलमेकेन, बुल्गारिया में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें विनेश और उसके फिजियो की उड़ान, आवास, स्थानीय यात्रा और भोजन की लागत शामिल होगी।

2. स्टार भारतीय पैडलर अचंता शरथ कमल अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) के एथलीट आयोग में चुने जाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

चार पुरुष और चार महिलाओं सहित आठ एथलीट एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप और ओशिनिया से चुने गए थे और 2022 से 2026 तक चार साल के लिए एथलीट आयोग में काम करेंगे।

3. कोरिया के डेगू में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारत ने एयर पिस्टल स्पर्धाओं में चार और स्वर्ण पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदकों की संख्या 17 कर ली। शिवा नरवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल जीती, जबकि सागर दांगी ने जूनियर पुरुषों का स्वर्ण जीता।

4. अप्रैल में प्राग हाफ-मैराथन के विजेता केन्याई धावक केनेथ किप्रॉप रेनजू को संदिग्ध डोपिंग के लिए निलंबित किए गए केन्याई एथलीटों की लंबी सूची में नवीनतम के रूप में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सिक्किम: गंगटोक
फ्रॉम: 16 मई 1975
राज्यपाल : गंगा प्रसाद
मुख्यमंत्री: प्रेम सिंह तमांग (एसकेएम)
जिले : 6

????सोना ₹ 52,300 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

???? चांदी ₹ 67,100 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹103/लीटर
⛽ डीजल ₹90/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,095/14.2 किग्रा


 भारत के बारे में तथ्य 
बेंगलुरु नाम का स्रोत आमतौर पर कन्नड़ लोककथाओं से पुराने कन्नड़ या बेंडा-काल-ऊरू (उबले हुए बीन्स का शहर) में बेंगा-वल-ओरू (गार्ड्स का शहर) को जिम्मेदार ठहराया जाता है।

बैंगलोर भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में प्रसिद्ध है, कर्नाटक की राजधानी शहर एक प्रसिद्ध आईटी हब है और दुनिया के कुछ प्रमुख आईटी निगम शहर से बाहर काम करते हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अलावा, बैंगलोर कई स्टार्टअप्स और भारतीय तकनीकी कंपनियों का भी घर है।

~~~~~~~~~
     ????आज का विचार ????
~~~~~~~~~

अपनी प्रतिष्ठा से अधिक अपने चरित्र की चिंता करें...

क्योंकि आपका चरित्र वह है जो आप वास्तव में हैं, जबकि आपकी प्रतिष्ठा केवल यह है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं।

   एक शब्द प्रतिस्थापन  
 

ग्रोव - पेड़ बिना झाड़ियों के उगते हैं।

  क्यों ❓????❓ ~~~~~~~~~

जानवर क्यों बात नहीं कर सकते?

हमारे मस्तिष्क के प्रमस्तिष्क में ब्रोका का क्षेत्र भाषण की समझ के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। अन्य जानवरों में मस्तिष्क का यह हिस्सा कम विकसित या अनुपस्थित होता है। इसलिए, यह हमें बात करने की क्षमता प्रदान करने के लिए कहा जाता है। केवल कुछ जानवरों, उनमें से मनुष्यों में पाए जाने वाले कुछ मार्गों की उपस्थिति भी है। ये रास्ते हमारी मुखर क्षमताओं में सहायक माने जाते हैं। जानवरों के अन्य समूह जिनके बारे में कहा जाता है कि वे पक्षी हैं, जैसे हमिंगबर्ड्स, सोंगबर्ड्स और तोते, साथ ही चमगादड़ और केटेशियन जैसे स्तनधारी।

तोते इंसानों की आवाज की नकल कर सकते हैं।

India के Smartphone Market में 10% की गिरावट | जानिए क्या है कारण ? Analysis by Ankit Avasthi

यह कैसे काम करता है ⁉️

==============================

जानवर अंधेरे में कैसे देखते हैं?

उल्लू और बिल्ली की आंखों जैसे निशाचर शिकारी गोलाकार के बजाय ट्यूबलर होते हैं, जिसमें रेटिना के करीब एक बहुत बड़ा लेंस लगा होता है। यह संरचना बहुत सारे प्रकाश को रेटिना पर दर्ज करने की अनुमति देती है।

कई निशाचर जानवरों में रेटिना के पीछे एक दर्पण जैसी परत होती है, जिसे टेपेटम कहा जाता है, जो उन्हें कम मात्रा में प्रकाश बनाने में मदद करती है। प्रकाश जो रेटिना से होकर गुजरता है, टेपेटम से परावर्तित होता है, जिससे रेटिना की कोशिकाओं को इसे महसूस करने का दूसरा मौका मिलता है। इससे कार की हेडलाइट की चकाचौंध में कुछ जानवरों की आंखें चमक उठती हैं। आप जो रंग देखते हैं वह रेटिना की भीतरी परत पर वर्णक है।

सभी दृष्टि के केंद्र में रेटिना है, जिसमें दो प्रकार की प्रकाश-संवेदी कोशिकाएं होती हैं: छड़ें और शंकु। शंकु रंग दृष्टि के लिए खाते हैं, लेकिन उज्ज्वल, केंद्रित प्रकाश की आवश्यकता होती है, जबकि छड़ें बहुत मंद, बिखरे हुए प्रकाश को महसूस कर सकती हैं, लेकिन रंगीन छवि नहीं बनाती हैं।
 
 जीके टुडे  

17 नवंबर - राष्ट्रीय मिर्गी दिवस

मिर्गी रोग, इसके लक्षण और रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 17 नवंबर को राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि मिर्गी मस्तिष्क का एक पुराना विकार है जिसकी पहचान बार-बार होने वाले 'दौरे' या 'दौरे' से होती है। यह किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है और अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों की अनोखी चिंताएं और समस्याएं होती हैं।

 आज का जन्म  
रामासामी गणेशन (17 नवंबर 1920 - 22 मार्च 2005), जिन्हें उनके मंच नाम जेमिनी गणेशन से बेहतर जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता थे जिन्होंने मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम किया था। फिल्मों में उनकी रोमांटिक भूमिकाओं के लिए उन्हें काधल मन्नान (रोमांस का राजा) कहा जाता था। गणेशन "तमिल सिनेमा के तीन सबसे बड़े नामों" में से एक थे, अन्य दो एम जी रामचंद्रन और शिवाजी गणेशन थे। जबकि शिवाजी गणेशन ने नाटकीय फिल्मों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और एम जी रामचंद्रन एक एक्शन हीरो के रूप में लोकप्रिय थे, जेमिनी गणेशन अपनी रोमांटिक फिल्मों के लिए जाने जाते थे। 1971 में पद्म श्री के प्राप्तकर्ता, उन्होंने कलाईमणि, एमजीआर गोल्ड मेडल और स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सहित कई अन्य पुरस्कार भी जीते थे। वह उस समय फिल्म उद्योग में प्रवेश करने वाले कुछ कॉलेज स्नातकों में से एक थे।

IDIOMS & PHRASES 
                   "Face the music"

Meaning: Face the reality. 

Example : Shikha asked her husband to not run away from the problem and just face the music once!

   SYNONYMS & ANTONYMS 
                         Decipher    

Synonym :  Analyse, Interpret

Antonym :  Conceal, Confuse

मुहावरे और वाक्यांश 
~~~~~~~~~
                   "किये का परिणाम भुगतो"

अर्थ: वास्तविकता का सामना करें।

उदाहरण : शिखा ने अपने पति से कहा कि समस्या से भागो नहीं और सिर्फ एक बार संगीत का सामना करो!

  समानार्थी और विलोम 
                         समझने

पर्यायवाची: विश्लेषण, व्याख्या

विलोम: छिपाना, भ्रमित करना
 
            वेदिक ज्ञान    
 

सावन (अवनि) मास में क्यों की जाती है भगवान शिव की पूजा

सावन का महीना काफी शुभ माना जाता है। यह भगवान शिव का प्रिय मास भी माना जाता है। इससे जुड़ी कई पौराणिक कथाएं। ऐसी ही एक कहानी है समुद्र मंथन की। जब देवता और दानव दिव्य अमृत (अमृत) प्राप्त करने के लिए समुद्र मंथन कर रहे थे, तो पहली चीज जो निकली वह थी हलाहल, एक घातक जहर। इसके अलावा, अगर इस हलाहल का सेवन नहीं किया गया तो यह पूरे ब्रह्मांड को नष्ट कर सकता है। तो सभी ने भगवान शिव से कुछ सुझाव देने की विनती की। भगवान शिव ने उस विष को अपने कंठ में ही धारण कर लिया। उन्होंने इसे अपने पेट तक नहीं पहुंचने दिया क्योंकि उनका पेट ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व करता है। इससे उनकी गर्दन नीली हो गई और तभी से भगवान शिव को 'नीलकंठ' के नाम से जाना जाता है।

इसके अलावा, इसके बाद, अगला महीना सावन था और इस महीने के दौरान, पृथ्वी पर भरपूर वर्षा होती है जो सुनिश्चित करती है कि तापमान ठंडा और सुखद हो। इस प्रकार लोगों ने इस महीने के दौरान न केवल ब्रह्मांड को जहर (हलाहल) से बचाने के लिए भगवान शिव की पूजा शुरू की, बल्कि उन्हें ऐसी चीजें भी भेंट कीं जो उन्हें आवश्यक ठंडक और आराम प्रदान करें।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

हल्दी और विशेष रूप से इसके सबसे सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं।

1. यह आपके शरीर को विदेशी आक्रमणकारियों से लड़ने में मदद करता है और क्षति की मरम्मत में भी इसकी भूमिका होती है।

2. हल्दी नाटकीय रूप से शरीर की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाती है।

3. हल्दी पाचन में सहायक होती है।

पाचन समस्या से पीड़ित होने पर कच्चा खाने पर, हल्दी स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। मसाले के प्रमुख घटक पित्ताशय को पित्त का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन तंत्र तुरंत अधिक कुशल हो जाता है। यह सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

Read More

Finance news collection by think4unitynews

t4unews:-  Finance news collection by think4unitynews


भारत सरकार ने वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी को आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया है। ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड डेवलपमेंट स्टडीज, जेनेवा (स्विट्जरलैंड) से इंटरनेशनल स्टडीज (इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स) में, जोशी ने 1 नवंबर को वित्तीय सेवा विभाग में सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economicstime
वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि विदेशी बैंक वैकल्पिक निपटान व्यवस्था का वजन कर रहे हैं और उप-संरक्षकों की नियुक्ति करना चाह रहे हैं जो भारत में सभी निश्चित-आय लेनदेन को संभाल सकते हैं। यह कदम 30 अप्रैल 2023 से क्लियरिंग कॉर्प ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL) और इंडियन क्लियरिंग कॉर्प सहित छह भारतीय केंद्रीय प्रतिपक्षों (CCP) को मान्यता देने के यूरोपीय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण के फैसले का अनुसरण करता है। इसका प्रभावी अर्थ यूरोपीय बैंकों से है।
समाशोधन गृहों के माध्यम से अपने व्यापार का निपटान नहीं कर सकते हैं और यदि मामला हल नहीं होता है तो उन्हें द्विपक्षीय निपटान व्यवस्था की तलाश करनी पड़ सकती है।
-लाइवमिंट livemint
एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने आज कहा कि रुपये में विदेशी व्यापार की सुविधा के लिए आरबीआई से अनुमति के बाद दो भारतीय बैंकों के साथ कम से कम नौ विशेष वोस्ट्रो खाते खोले गए हैं। "9 खाते खोले गए हैं। एक यूको बैंक में, एक एसबीईआर में, एक वीटीबी में और 6 खाते इंडसइंड बैंक। ये छह अलग-अलग रूसी बैंक हैं, "वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल्ट ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economicstime
एसबीआई ने सभी अवधियों के लिए एमसीएलआर में 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है, जिससे उधारकर्ताओं के लिए अधिकांश उपभोक्ता ऋण महंगे हो गए हैं। संशोधित दरें 15 नवंबर, 2022 से प्रभावी हो गई हैं।
-व्यवसाय लाइन businessline
ओपन, एक नव-बैंकिंग फिनटेक, को पेमेंट एग्रीगेटर गेटवे (पीए/पीजी) लाइसेंस के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। यह प्लेटफॉर्म एसएमई और छोटे व्यवसायों को अपने वित्त को स्वचालित करने के लिए एक ऑल-इन-वन फाइनेंस प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इस साल की शुरुआत में, आरबीआई के नियामक सैंडबॉक्स के तहत दूसरे कॉहोर्ट के परीक्षण चरण को पूरा करने के बाद, इसे अपने सीमा पार भुगतान उत्पाद के लिए आरबीआई से हरी झंडी मिली।
-व्यवसाय लाइन businessline
ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक "ग्रीनवाशिंग" या नकली पर्यावरण, सामाजिक, और शासन (ESG) साख के खिलाफ उनकी लड़ाई में दुनिया भर में वित्तीय निगमों के बढ़ते ज्वार में शामिल हो गया है। ESAF का ग्रीनवॉशिंग से लड़ने का संकल्प ग्लोबल अलायंस ऑन बैंकिंग ऑन वैल्यूज़ (GAVB) द्वारा बैंकिंग के पालन की पृष्ठभूमि के खिलाफ आता है। बैंक को हाल ही में "सर्वश्रेष्ठ" से सम्मानित किया गया था। क्लास" रेटिंग केयरएज रेटिंग्स से ईएसजी प्रथाओं के लिए।

-बिजनेस लाइन businessline
सह-ऋण साझेदारी समझौते के तहत, नवी पारस्परिक रूप से संरेखित क्रेडिट मापदंडों और पात्रता मानदंडों के आधार पर व्यक्तिगत ऋणों की उत्पत्ति और प्रक्रिया करेगी। सचिन बंसलेड नवी ग्रुप, एक प्रौद्योगिकी-संचालित वित्तीय उत्पाद और सेवा कंपनी ने पूरे भारत में ग्राहकों को 'डिजिटल पर्सनल लोन' की पेशकश करने के लिए पिरामल फाइनेंस के साथ साझेदारी की घोषणा की है।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economicstime

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा आज जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का निर्यात अक्टूबर 2022 में 16.65% घटकर 29.78 बिलियन डॉलर हो गया, जो कि एक साल पहले की अवधि की तुलना में था।

-बिजनेस लाइन businessline
मुद्रास्फीति पर यूएस फेडरल रिजर्व के युद्ध से अर्थव्यवस्था में संभावित गिरावट को दूर करने के लिए कॉरपोरेट अमेरिका अपने पुनर्गठन प्रयासों के तहत अपने कर्मचारी आधार में गहरी कटौती कर रहा है। यूएस-आधारित नियोक्ताओं द्वारा घोषित नौकरियों में कटौती 13% बढ़कर 33,843 हो गई
अक्टूबर, फरवरी 2021 के बाद से सबसे ज्यादा, रिपोर्ट के मुताबिक।
-व्यवसाय लाइन businessline

यूएसडी / आईएनआर 81.10
सेंसेक्स 61872.99 (+248.84)
बीएसई बैंकेक्स 48394.13(+335.84)निफ्टी 50 18403.40 (+74.25)
निफ्टी बैंक 42372.7(+295.9)

Read More
Powered by Diwanproductions Owned by CompEx Marketing Pvt. Ltd.