अपने क्षेत्र की खबरें और विज्ञापन हेतु क्लिक करें । :
THINK LOCALLY ACT GLOBALLY
केवल शैक्षणिक एवं पाठन हेतु
सँस्करण एवं दिनाँक - Friday 07 May, 2021

रिनेबल एनर्जी का जादू देखिए।

t4unews :-रिनेबल एनर्जी की पावर को समझने के लिए बहुत बड़े ज्ञान की दृष्टि नहीं चाहिए ।यह सब कुछ समझ में आ रहा है कि भविष्य अब ऊर्जा के रूप में सोलर पावर और बायोगैस की ओर निहार रहा है। ऐसे समय जब हम अपने घर को कंफर्टेबल बनाना चाहते हैं और बिजली के बिल तथा पेट्रोल के बिल और गैस के बिल से मुक्ति पाना चाहते हैं तब इस समय स्वयं को रिनेबल इनर्जी की ओर मोड़ने के लिए उत्साहित करना होगा।
जॉइन श्री पावर सोशल रिन्यूएबल सोसाइटी का उद्देश्य यही है।

Read More

Coronavirus India: देश में 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए, 4 लाख के करीब नए केस मिले, 3684 लोगों की मौत

t4unews:-  देश में कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर स्थिति पूरी तरह से बेकाबू हो चुकी है। एक्टिव केस की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन 3 लाख से ज्यादा नए मरीज भी मिले रहे हैं। हालांकि, राहत वाली खबर भी है कि 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। वहीं, रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है।

covid19india.org वेबसाइट द्वारा रविवार सुबह 8 बजे तक जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 3 लाख 92 हजार 459 नए केस मिले हैं। बता दें कि कल नए केसों की संख्या 4 लाख के पार थी। वहीं, 3 लाख 8 हजार 522 मरीज ठीक हुए भी हैं। इस दौरान 3 हजार 684 मरीजों की मौत भी हुई।

देश में अब तक 1 करोड़ 95 हजार 49 हजार 656 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 1 करोड़ 59 लाख 81 हजार 772 मरीज ठीक हुए हैं। कोरोना से अब तक 2 लाख 15 हजार 523 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल, देश के अलग-अलग अस्पताल में 33 लाख 43 हजार 910 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। 

एक नजर कोरोना आंकड़ों पर 

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.92 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,684
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 3.08 लाख
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.95 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.59 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 2.15 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 33.43 लाख

कोरोना अपडेट्स 

  • दिल्ली: आज सुबह फ्रांस से मेडिकल उपकरण की एक खेप भारत पहुंची।
  • जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का शुभारम्भ किया।
  • रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 18 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लिए शुरू किए गए वैक्सीनेशन कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों से संवाद किया।
  • रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी, ऑक्सीजन की कालाबाजारी से संबंधित 30 मामले दर्ज़ किए जा चुके हैं। 42 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। हमारे कोविड हेल्पलाइन 01124369900 पर लोग कालाबाजारी या धोखाधड़ी की शिकायत कर सकते हैं: चिन्मय बिस्वाल, दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी(PRO)
  • 'कोरोना कर्फ्यू'  3 मई सोमवार को सुबह 7 बजे समाप्त होना था, इसे श्रीनगर, बारामूला, बडगाम और जम्मू जिलों में 6 मई को शाम 6 बजे तक बढ़ाया गया है: जम्मू-कश्मीर प्रशासन
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर आप सभी को बधाई देता हूं। श्रमिक जब खून-पसीना बहाता है तब कोई निर्माण कार्य हो पाता है: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के श्रमिकों के साथ वर्चुअल माध्यम से संवाद करते हुए
  • आज प्रदेश में कोविड के 12,379 नए मामले दर्ज़ किए और 14,562 लोग डिस्चार्ज हुए। सक्रिय मामलों में 2285 मामलों की कमी आई है। अगर इसी तरह सक्रिय मामलों में कमी आई तो हम 3-4 दिन में संक्रमण पर नियंत्रण पा लेंगे: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा 
  • मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ते संक्रमण को हमने मध्यम करने में सफलता पाई है। पॉजिटिविटी रेट 20.13% है। रिकवरी रेट 83.63% हो गया है। ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है: विश्वास सारंग, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री
  • 18 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी हो गई है। जैसे ही हमें वैक्सीनेशन के लिए डोज़ मिलेंगे, हम वैसे ही 18 वर्ष से ज्यादा आयु के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे... डोज़ एक-दो दिन में ही मिलने वाले हैं: विश्वास सारंग, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री 
  • 25 ऑक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा 56 टैंकर और 813 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट की गई है। महाराष्ट्र को 10, उत्तर प्रदेश को 25, मध्य प्रदेश को 12, हरियाणा को 5 और दिल्ली को 4 ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाए गए हैं: सुनीत शर्मा, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन

source Dainik bhaskar

Read More

देश में कोरोना के हालातों पर बोले , सरकार को चेतावनी दी लेकिन मेरा मजाक उड़ाया -राहुल


t4unews:- देश में कोरोना की दूसरी लहर से मचे कहर के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में राहुल ने कहा, भारत में जिस तरह से कोरोना ने अपना प्रकोप दिखाया है, उसने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया है। देश में हर जगह लाइन लगी हुई है। कहीं ऑक्सीजन के लिए, कहीं दवाइयों के लिए तो कहीं बेड के लिए। यहां तक कि श्मशान के बाहर भी लाइन लगी है। राहुल ने कहा महामारी को लेकर जो भी पहले चेतावनी जारी की गई, सरकार ने उसे नजरअंदाज कर दिया।
 
भारत की हालत देखकर पूरी दुनिया हिल गई
राहुल ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए हमारे पास हर चीज की कमी है। राजधानी के सबसे अच्छे अस्पताल भी तेजी से भर रहे हैं। देश के डॉक्टर ऑक्सीजन की डिमांड कर रहे हैं। ऑक्सीजन के लिए अदालतों में याचिकाएं दायर हो रही हैं। हमारे हेल्थकेयर वर्कर्स अपनी आंखों के सामने मरीजों को दम तोड़ते देख रहे हैं. वो लोगों की जान बचाने में असमर्थ हैं। अब भारत कोरोना वायरस का एपिसेंटर बन गया है। भारत की हालत देखकर पूरी दुनिया हिल गई है।

वैज्ञानिकों ने सरकार को चेताया, लेकिन उसे नजरअंदाज किया गया
राहुल ने कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए था। कई बार चेतावनी दी गईं। वैज्ञानिकों ने कई बार सरकार को चेताया, लेकिन सरकार ने उसे नजरअंदाज कर दिया। हमें और बेहतर तैयारी करनी चाहिए थी और हम ऐसा कर सकते थे। अब, सरकार कहां है? इस सब से वो पूरी तरह गायब है। वो प्रधानमंत्री की छवि बचाने में और दूसरों पर दोष मढ़ने पर लगी है। आजकल एक नया शब्द चर्चा में है कि सिस्टम फेल हो गया। ये सिस्टम कौन है? सिस्टम कौन चलाता है? ये सिर्फ जिम्मेदारियों से भागने की एक चाल है।

सरकार को चेतावनी दी लेकिन मेरा मजाक उड़ाया
राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री एक मशीनरी चला रहे हैं, जो उनको ब्रांड के रूप में स्थापित करने का काम कर रही है। फैक्ट ये है कि महामारी की गंभीरता को समझने और बार-बार चेतावनी देने के बावजूद सरकार शुरू से ही इससे निपटने में नाकाम रही। 2020 में इस महामारी के शुरू होने के बाद से मैं सरकार को बार-बार चेतावनी देने की कोशिश कर रहा था, लेकिन उन्होंने मेरा मजाक उड़ाया। पिछले साल फरवरी-मार्च में एयरपोर्ट के जरिए वायरस हमारे देश में आया और फिर बिना किसी सलाह के सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया। इससे प्रवासी मजदूरों का पलायन शुरू हो गया।

सरकार ने सुपर स्प्रेडर इवेंट को बढ़ावा दिया
राहुल गांधी ने कहा, सरकार ने वैज्ञानिकों की चेतावनी को नजरअंदाज किया और चुनाव में बिजी रहे। उन्होंने सुपर स्प्रेडर इवेंट को बढ़ावा दिया। पिछले कई महीनों से प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सार्वजनिक जगहों पर मास्क भी नहीं पहने दिखे। उन्होंने कहा, सबसे बड़ी बात ये कि हम दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोड्यूसर हैं। हम दुनिया के लिए वैक्सीन बना रहे हैं, लेकिन हमारे यहां ही उसकी कमी है। हमारे लोगों को पहले वैक्सीन क्यों नहीं लगाई गई?

Source Dainik bhaskar

Read More

नहीं रहे एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल, कोरोना से हुआ निधन

t4unews:- बॉलीवुड एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल का आज कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया। 52 वर्ष के बिक्रमजीत कुछ समय पहले ही कोरोना की चपेट में आए थे, जिसके बाद आज उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि, एक्टर बनने से पहले बिक्रमजीत एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर थे। फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने एक्टर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, बिक्रमजीत कंवरपाल के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ।

टीवी और फिल्म दोनों में किया काम

  • अभिनेता बिक्रमजीत भारतीय सेना से रिटायर्ड होने के बाद एक्टिंग की दुनिया में आए थे।
  • बिक्रमजीत कंवरपाल ने साल 2003 में अपने अभिनय की शुरुआत की। 
  • उन्होंने टेलीविजन सीरियल्स जैसे दीया और बाती हम, ये हैं चाहतें, दिल ही तो है और 24 में प्रमुख भूमिकाएं निभाईं थी।
  • फिल्मों की बात करें तो बिक्रमजीत ने 'पेज 3, रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर, आरक्षण, मर्डर 2, 2 स्टेट्स और द गाजी अटैक जैसी फिल्मों में अभिनय किया'।
  • फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने ट्वीट करते हुए लिखा कि,"आज सुबह Covid के कारण अभिनेता मेजर बिक्रमजीत कंवरपाल के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। वे एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी थे जिन्होंने कई फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में सहायक भूमिकाएं निभाई थीं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना।''
  • अशोक पंडित के अलावा एक्टर मनोज बाजपेयी, श्रिया पिलगांवकर, रोहित रॉय, नील नितिन मुकेश, कुबरा सैत सहित और भी सेलिब्रिटीज ने ट्वीट कर शोक जताया है।

Source dainik bhaskar

Read More1

उर्वशी रौतेला आई संक्रमितों के लिए आगे

t4unews:- सोनू सूद के बाद एक-एक करके कई सितारें इस मुश्किल दौर में मदद के लिए सामने आ रहे है। इस बार बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने मदद के लिए अपना हाथ बढ़ाया है। हाल ही में उर्वशी ने उत्तराखंड में 27 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर डोनेट किया हैं। इस बात की जानकारी उर्वशी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए फैंस के साथ साझा की और कहा कि, मौजूदा हालात में देश के लोगों की मदद करें।

क्या कहा उर्वशी ने

  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस डोनेशन के बाद उर्वशी ने बताया कि, मैं हरिद्वार में ही पैदा हुई। देश की राजधानी सहित कई सारे हॉस्पिटल और हैल्थ इंस्टीट्यूशन कोरोना से लड़ाई में ऑक्सीजन सप्लाई से जूझ रहे हैं।
  • इस मुश्किल वक्त में मैं वाकई उनकी थोड़ी सी मदद करना चाहती हूं। वहां कई मरीज परेशानी में है और उनकी मेहनत की कमाई इलाज में खर्च हो रही है। इसलिए हम मदद करने के लिए सब कर रहे हैं।
  • उर्वशी ने आगे कहा कि,मैं हर नागरिक से यही अपील करती हूं कि, इस वक्त देश की मदद करें। मैं आने वाले वक्त में भी कई ऐसे काम करना चाहती हूं, जिससे जरुरतमंदों को भटकना न पड़े। 
  • मैं लगातार उन रास्तों को खोजूंगी, जिससे जीवन बचाया जा सकें।
  • बता दें कि, उर्वशी ने अपने ही नाम से फाउंडेशन बनाया है, जिससे वे लोगों तक आसानी से मदद पहुंचा सकें।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by URVASHI RAUTELA

Credit Dainik bhaskar

Read More

कंगना रनौत करेंगी डिजिटल डेब्यू, लॉन्च किया प्रोडक्शन हाउस का लोगो

t4unews:- बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने एक्टिंग के साथ-साथ प्रोड्यूसर के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई है। कंगना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और लगभग सभी मुद्दे पर खुलकर अपने विचार साझा करती है। लेकिन इस बार कंगना अपने बयान की वजह से नहीं बल्कि अपने डिजिटल डेब्यू को लेकर काफी चर्चा में है। दरअसल, कंगना रनौत जल्द ही प्रोड्यूसर के तौर पर अपना डिजिटल डेब्यू करने वाली है। एक्ट्रेस ने अपने प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका फिल्म्स का लोगो भी जारी किया है।

देखिए, कंगना का पोस्ट
 

  • कंगना ने अपने प्रोडक्शन हाउस 'मणिकर्णिका फिल्म्स' का लोगो शेयर करते हुए ट्वीट किया कि, 'लव स्टोरी "टीकू वेड्स शेरू" के साथ डिजिटल स्पेस में हम डेब्यू करने जा रहे हैं। मणिकर्णिका फिल्म्स का लोगो शेयर कर रही हूं। आपके आशीर्वाद की जरूरत है।'
  • कंगना ने ये भी कहा कि, वो इस प्रोडक्शन हाउस में एक नए टैलेंट को मौका देंगी और एक नए कॉन्सेप्ट के साथ रिस्क भी लेने वाली है।
  • कंगना के अनुसार, डिजिटल का ऑडियंस सामान्य सिनेमा देखने वाले ऑडियंस से आगे बढ़ चुका है इसलिए उसे अलग तरह की चीजें दिखाई जानी चाहिए। हालांकि कंगना ने अभी तक अपनी इस फिल्म के बारे में ज्यादा डीटेल्स साझा नहीं की हैं।
  • वर्कफ्रंट की बात करें तो कंगना तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की जिंदगी पर आधारित फिल्म थलाइवी में दिखाई देंगी। इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च कर दिया गया है। लेकिन कोविड की वजह से रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है।

Credit dainik bhaskar

Read More

भारतरत्न लता मंगेशकर ने बढ़ाया मदद का हाथ

t4unews:- कोरोना की इस मुश्किल घड़ी में सोनू सूद के बाद कई सेलेब्स धीरे-धीरे मदद के लिए अपना हाथ बढ़ा रहे है। इसी दौरान भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर भी महाराष्ट्र के लोगों के लिए सामने आई है। लता मंगेशकर ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सीएम केयर फंड में 7 लाख की राशि दान की है। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र डीजीआईपीआर ने दी सोशल मीडिया के जरिए दी।

क्या कहा महाराष्ट्र डीजीआईपीआर ने

  • महाराष्ट्र डीजीआईपीआर ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'भारत रत्न लता मंगेशकर ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सीएम रिलीफ फंड में 7 लाख रुपए का योगदान किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लता जी का आभार व्यक्त किया हैं और लोगों से सीएम रिलीफ फंड में योगदान देने की अपील भी की  है।'
  • कुछ समय पहले ही अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी लोगों से अपील की थी कि, इस महामारी से लड़ने कि लिए सभी लोग भारत का सहयोग करें। 
  • वरुण धवन ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए 21 करोड़ रुपए की निधि जमाई है।तो एक्ट्रेस उर्वशी ने भी उत्तराखंड में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर डोनेट किया है।
  • अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने एक एनजीओ के साथ मिलकर 250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की है। 
     

Credit Dainik bhaskar

Read More

जबलपुर में कोविड केयर सेंटर हेतु तत्परता से आगे बढे हाथ  

t4unews:-जबलपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिये  जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि और

जन सहयोग से माढोताल क्षेत्र में 400 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है।

जिसमें कोविड के कम लक्षण वाले तथा एसिमटोमेटिक कोविड मरीजों का इलाज किया

जाएगा।इसमें प्राइवेट कॉलेज व हॉस्पिटल के पैरामेडिकल, नर्सिंग स्टाफ के साथ वहां के

चिकित्सक भी अपना योगदान देंगे। कोविड केयर सेंटर हेतु सांसद निवास पर प्रभारी मंत्री श्री

अरविंद भदोरिया एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं इंदु तिवारी की उपस्थिति में  60 लाख रु की

राशि एकत्र हुए।

श्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि आपसी सहयोग का यह कोविड केयर सेंटर एक अद्वितीय

उदाहरण है जो जबलपुर की जनता की संवेदनशीलता को दर्शाता है और सामुहिक प्रयासों से ही

जल्द सफलता हासिल होती हैं।प्रभारी मंत्री ने जबलपुर का इस सराहनीय कदम हेतु धन्यवाद

ज्ञापित किया है।

सांसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि एवं जनसहयोग से यह कोविड

केयर सेंटर चले ऐसी मंशा लेकर मैंने सभी से सहयोग का आग्रह किया और सुखद परिणाम

हासिल हुए जिसमें कुछ ही समय में 60 लाख रुपए की राशि एकत्र हो गयी। श्री सिंह ने कहा

कि कोविड केयर सेंटर के निर्माण एवं संचालन हेतु सभी वर्ग के लोगों को सहयोग की

आवश्यकता है क्योंकि यही पीड़ित मानवता की सेवा है और इस तरह के सहयोग से जनता ने

यह बता दिया कि जबलपुर हर कठिनाई का सामना करने सदैव तत्पर है।सांसद श्री राकेश सिंह

ने जनता से अपील करते हुए कहा कि राजनैतिक विचारधारा से उपर उठकर सभी के सहयोग

की इसमें आवश्यकता है।

आपदा प्रबंधन की बैठक में आज सांसद श्री राकेश सिंह ने आह्वान किया है कि कोविड केयर

सेंटर हेतु सभी को राजनैतिक मतभिन्नता से ऊपर उठकर इसमें सहयोग करना चाहिए।

इस कोविड केयर सेंटर में सहयोग देने वालों के नाम इस प्रकार है जिसमें श्री सौरभ बड़ेरिया,

श्री सरबजीत मोखा,जबलपुर केमिस्ट एसोसिएशन व डॉ राजेश धीरवाणी   ने 11-11 लाख 

रुपये तथा  श्री अनिल नंदवानी 11 लाख रूपये का एवं श्री अनिल केवलानी ने 05 लाख रुपये

का चेक कोविड केयर सेंटर बनाने के लिये कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा को प्रदान किए।इस तरह

कुल 60लाख रुपए की राशि एकत्रित हो गयी है।

Read More

कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर 215 लोगों को भेजा गया खुली जेल सागर  

 t4unews:-  जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 के अंतर्गत संक्रमण की रोकथाम हेतु 1 मई 2021 से बृहद रूप से टीकाकरण अभियान हेतु समस्त विकासखंड अंतर्गत संचालित शासकीय अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं को टीकाकरण केंद्र बनाया जाना प्रस्तावित है।

समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं संकुल केंद्र प्राचार्य शासकीय उमावि हाई स्कूल जिला सागर को निर्देशित किया गया है कि भविष्य में शैक्षणिक संस्था को  कोविड-19 अंतर्गत टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। टीकाकरण अभियान हेतु शाला, भवन, जल, विद्युत, फर्नीचर एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की पूर्व से ही तैयारी सुनिश्चित करें।
उक्त अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में सागर विकासखंड अंतर्गत शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि क्रमांक-1, पंडित रविशंकर शुक्ल उमावि मोती नगर, शासकीय कृषि उमावि  सुरखी एवं शासकीय उमावि राजाखेड़ी मकरोनिया, रहली अंतर्गत शासकीय उमावि गढ़ाकोटा एवं रहली, वीणा अंतर्गत शासकीय उमावि विद्यालय बीना, माल्थोन अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमावि मालथौन, देवरी अंतर्गत शासकीय माध्यमिक कन्या शाला देवरी, राहतगढ़ अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमावि राहतगढ़ एवं जैसीनगर अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमावि जैसीनगर को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए उक्त के आगामी आदेश तक प्रभाव सील रहेंगे।
 

मैं करोना वॉलिंटियर को वर्चुअल प्रशिक्षित कर सौंपी गई

सामुदायिक जिम्मेदारी

 

 राज्य शासन द्वारा कोविड महामारी से बचाव व जागरूकता के लिए संचालित मैं करोना वालंटियर अभियान के तहत सागर जिले में पंजीकृत 2000 वालंटियर को वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण में कोविड वायरस के बारे में संपूर्ण जानकारी कोविड अनुकूल व्यवहार सामुदायिक उत्प्रेरण की आवश्यकता प्रमुख संदेश जो आमजन तक पहुंचाने हैं एक वॉलिंटियर के रूप में सभी अपेक्षाएं संचार की प्रविधियां एक वालंटियर के रूप में हमारा व्यवहार लक्ष्य समूह आदि बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
मैं करोना वॉलिंटियर अभियान के नोडल अधिकारी केके मिश्रा जिला समन्वयक जन अभियान परिषद द्वारा बताया गया उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों में दो दिवस आयोजित किया गया प्रथम दिवस विकासखंड बंडा ,बीना, खुरई रहली ,राहतगढ़ एवं  शाहगढ़ तथा द्वितीय दिवस सागर,देवरी,केसली, मालथोन,जैसीनगर विकास खंडों में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम सत्र में मैं करोना वालंटियर का परिचय एवं द्वितीय सत्र में सार्थक लाइट एप के माध्यम से वालंटियर द्वारा की गई गतिविधियों को अपलोड करने की जानकारी संबंधित विकास खंड समन्वयक एवं प्रशिक्षण प्रभारी मुकेश गौर द्वारा दी गई।
  

कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर

215 लोगों को भेजा गया खुली जेल

 
   कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा केंद्रीय जेल परिसर प्रशिक्षण केंद्र में खुली जेल प्रारंभ की गई है। जिसमें कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने एवं अनावश्यक शहर में घूमने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई कर खुली जेल भेजा जा रहा है।
सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सागर शहर एवं उप नगरीय मकरोनिया में सख्ती पूर्वक कार्रवाई करते हुए 215 लोगों पर धारा 151 की कार्रवाई करते हुए खुली जेल भेजा गया।
 

 

Read More

Death: पूर्व अटॉर्नी जनरल सोराबजी का कोरोना संक्रमण से निधन

t4unews :- पूर्व अटॉर्नी जनरल और पद्म विभूषण सोली सोराबजी का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है। वह 91 साल के थे। सोराबजी 1989 से 90 और फिर 1998 से 2004 तक देश के अटॉर्नी जनरल थे। मार्च 2002 में उन्हें दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सोली सोराबजी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'सोली सोराबजी के निधन से, हमने भारत के लीगल सिस्टम के एक आइकन को खो दिया। वह उन चुनिंदा लोगों में थे जिन्होंने संवैधानिक कानून और न्याय प्रणाली के विकास को गहराई से प्रभावित किया। पद्म विभूषण से सम्मानित, वह सबसे प्रख्यात न्यायविदों में से थे। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना।'

सोली सोराबजी का जन्म 1930 में बॉम्बे में हुआ था। सोराबजी ने 1953 में बॉम्बे हाई कोर्ट में अपनी कानूनी प्रैक्टिस शुरू की थी। 1971 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट का वरिष्ठ वकील नियुक्त किया गया। वह 1989-90 तक पहले भारत के अटॉर्नी जनरल बने और फिर 1998-2004 तक। सोराबजी को यूनाइटेड नेशन ने 1997 में नाइजरिया में विशेष दूत बनाकर भेजा था, ताकि वहां के मानवाधिकार के हालत के बारे में पता चल सके।

Credit Dainik bhaskar

Read More
Powered by Diwanproductions Owned by CompEx Marketing Pvt. Ltd.
Flag Counter