कोरोना के बाद औद्योगिक ब्रेक डाउन का दिन रहा यह दिन

विशाखापट्टनम के बाद अब छत्तीसगढ़ से भी गैस लीक का मामला सामने आ रहा है.....

कोरोना के बाद औद्योगिक ब्रेक डाउन का दिन रहा यह दिन

t4unews:आंध्र प्रदेश के डीजीपी डीजी सवांग ने बताया कि गैस लीक गुरुवार तड़के 3ः30 बजे हुआ। एक व्यक्ति की फैक्ट्री से भागने के दौरान गिरने से मौत हो गई। लोगों को निकालने का काम अभी भी जारी है। लॉकडाउन की वजह से प्लांट कई दिनों से बंद था।

छत्तीसगढ़ में आंध्र प्रदेश जैसा हादसा, तीन कामगार अस्पताल भेजे गए।रायगढ़ में भी एक मिल में  टैंक की सफाई करते  वक्त गैस लीक हो गई,  7 वर्कर्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 3 की हालत नाजुक बनी हुई है।
छत्तीसगढ़ में एक पेपर मिल में काम करने वाले 7 कामगारों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह सभी मिल की टैंक की सफाई के दौरान क्लोरीन गैस लीक का शिकार हो गए। रायगढ़ के सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के मुताबिक, इनमें से तीन की हालत गंभीर है।

पढ़े ....

दुनियाँ मेँ आ रहा सबसे खतरनाक वायरस, 36 घंटे में पूरी संभावित हो सकती है 8 करोड़ मौत

इंडस्ट्री से जुड़े हुए अपने कुछ जानकार लोंगो  से लॉक डाउन के बाद इंडस्ट्री खोलने के बारे में चर्चा की गई तो उन्होंने ऐसे हादसों की आशंका व्यक्त की थी उनका कहना था कि, लॉक डाउन तो ठीक है लेकिन जब आप महीने भर से अधिक कोई प्लांट को बंद रखते है और  जब उसे खोलने का पुनः प्रयास करते है तो आपको व्यापक रूप से साफ़ सफाई करने की आवश्यकता होती है । इंडस्ट्रियल सेक्टर में अनेक हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है,  और साफ़ सफाई की प्रक्रिया का सही तरह से क्रियान्वयन नहीं किया गया तो दुर्घटनाओं की आशंका कई गुना बढ़ जाती है । आज उनकी बात बिलकुल सही साबित हो रही है क्योकि विशाखापट्टनम  और रायगढ़ की घटना दुबारा प्लांट को ओपन करने के दौरान ही सामने आई है। इससे पहले की कोई ओर बड़ी घटना सामने आए केंद्र सरकार को ऐसे बड़े प्लांट के रिओपनिंग के बारे में उचित दिशा निर्देश जारी करने चाहिए।

आंध्र प्रदेश सरकार ने लोगों से न घबराने की अपील की, हेल्पलाइन नंबर जारी किए

आंध्र प्रदेश सरकार ने एक पॉलीमर  रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव होने के बाद विशाखापत्तनम के लोगों से न घबराने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए काम कर रहे अधिकारियों के साथ सहयोग करने की बृहस्पतिवार को अपील की। राज्य के आईटी एवं उद्योग मंत्री एम गौतम रेड्डी ने सिलसिलेवार कई ट्वीट कर कहा कि विशाखापत्तनम में उद्योग विभाग में महाप्रबंधक के कार्यालय में एक हेल्पडेस्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि लोग उप निदेशक एस प्रसाद राव से उनके मोबाइल नंबर 7997952301 और 891923934 पर संपर्क कर सकते हैं तथा एक अन्य अधिकारी आर ब्रह्म से मोबाइल नंबर 9701197069 पर संपर्क कर सकते हैं।