10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी, 20 से 23 जून के बीच आयोजित होगी परीक्षाएं

लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं की नई डेटशीट जारी कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं को 20 से 23 जून के बीच आयोजित कराया जाएगा। वहीं, सभी कॉपियों का मूल्यांकन...

10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी, 20 से 23 जून के बीच आयोजित होगी परीक्षाएं

लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं की नई डेटशीट जारी कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं को 20 से 23 जून के बीच आयोजित कराया जाएगा। वहीं, सभी कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम की ओर से यह घोषणा की गई। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण उत्तराखंड सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज, मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और ऑफिस बंद कर दिए थे।

जुलाई के अंत तक आ सकता है परिणाम

शिक्षा विभाग के तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक जून में परीक्षाएं खत्म होने के बाद काॅपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी। कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में जुलाई के अंत में परीक्षा परिणाम जारी करने की संभावना है। हालांकि, अभी सब्जेक्ट वाइज डिटेल डेटशीट जारी नहीं की गई है। इसके लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in/ को चेक करते रहें।

 

3 मार्च से शुरू हुई परीक्षा

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 3 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुई थीं। इस साल राज्य में बोर्ड परीक्षाओं में 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। लेकिन बाद में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया । इसकी वजह से सभी स्कूल-कॉलेज बंद और सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। लेकिन अब देश में हो रहे अनलॉक के साथ ही शैक्षणिक गतिविधियां भी धीरे-धीरे शुरू की जा रही है।

साभार -दैनिक भास्कर